Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

बुल्डोजर बाबा योगी के 6 साल के राज में यूपी में हुए 10,814 एनकाउंटर, मेरठ टॉप पर

Janjwar Desk
17 March 2023 8:07 AM GMT
बुल्डोजर बाबा योगी के 6 साल के राज में यूपी में हुए 10,814 एनकाउंटर, मेरठ टॉप पर
x

file photo

यूपी में एनकाउंटर पर बहस उमेश पाल हत्याकांड के बाद से तेज हो चुकी है। कहा जा रहा है कि गैंगस्टर अतीक अहमद के बेटे समेत तमाम करीबियों का भी योगी पुलिस एनकाउंटर कर सकती है। प्रयागराज के उमेश पाल हत्याकांड में आरोपित दो लोग पिछले 15 दिनों के दौरान मारे जा चुके हैं और पांच मुख्य आरोपी अभी भी फरार चल रहे हैं...

Crime in UP : बुल्डोजर बाबा के नाम से ख्यात यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 6 साल के शासन में राज्य में 10,814 एनकाउंटर हुए हैं, जिनमें मेरठ टॉप पर विराजमान है। आंकड़ों के मुताबिक इन मुठभेड़ों में 178 ईनामी अपराधियों को जवाबी कार्रवाई में पुलिस द्वारा मार गिराया गया।

कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में सत्तासीन योगी आदित्यनाथ सरकार अपने पिछले 6 सालों के शासन में राज्य में किये गये 10 हजार से अधिक एनकाउंटर्स और 179 अपराधियों के एनकाउंटर में मौत के जरिए जता देना चाहती है कि यहां अपराध के लिए माफी नहीं है।

जिन अपराधियों की एनकाउंटर में मौत हुई है वे टॉप क्रिमिनल में शामिल थे। योगी पुलिस के मुताबिक 179 अपराधियों को हमने जवाबी कार्रवाई में मारा। मारे गए अपराधियों में से अधिकतर की गिरफ्तारी पर 75 हजार रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक का नकद इनाम घोषित किया गया था। एनकाउंटर में मेरठ क्षेत्र में सबसे ज्यादा 63 अपराधी मारे गए हैं।

योगी आदित्यनाथ के सत्ता में आने के बाद से 2017 के बाद सबसे ज्यादा 3,152 एनकाउंटर हुए हैं। इन एनकाउंटरों में जहां 63 ईनामी बदमाश मारे गये,वहीं 1708 अपराधी घायल भी हुए। दूसरे नंबर पर एनकाउंटर के मामले में प्रधानमंत्री मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी है, जहां एनकाउंटर में 20 अपराधियों की मौत हुई। तीसरे नंबर पर आगरा है, जहां 14 अपराधियों को मौत के घाट उतारा गया। आंकड़ों के मुताबिक पिछले 6 सालों के दौरान 4947 अपराधी एनकाउंटर के दौरान गंभीर रूप से घायल हुए।

एनकाउंटरों में सिर्फ अपराधियों को ही मौत के घाट नहीं उतारा गया, ब​ल्कि 20 मार्च 2017 से 6 मार्च 2023 के बीच हुए एनकाउंटरों में 13 पुलिस अधिकारी भी मारे गए हैं और 1424 पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं। हालांकि इस दौरान पुलिस ने 23,069 बदमाशों को गिरफ्तार किया और एनकाउंटरों में 4911 अपराधी बुरी तरह घायल हुए।

आंकड़ों के मुताबिक यूपी पुलिस के एनकाउंटर में मारे गए अपराधियों पर पांच लाख रुपए के नकद इनाम वाले दो अपराधी शामिल रहे, जबकि ढाई लाख रुपए के इनामी चार, दो लाख रुपए के दो, डेढ़ लाख रुपए के छह और एक लाख रुपए नकद इनाम वाले 27 अपराधियों की एनकाउंटर के दौरान मौत हुयी। मारे गये कई अपराधियों पर 75 हजार रुपए का इनाम भी घोषित था।

यूपी में एनकाउंटर पर बहस उमेश पाल हत्याकांड के बाद से तेज हो चुकी है। कहा जा रहा है कि गैंगस्टर अतीक अहमद के बेटे समेत तमाम करीबियों का भी योगी पुलिस एनकाउंटर कर सकती है। प्रयागराज के उमेश पाल हत्याकांड में आरोपित दो लोग पिछले 15 दिनों के दौरान मारे जा चुके हैं और पांच मुख्य आरोपी अभी भी फरार चल रहे हैं।

एनकाउंटर के मामलों पर यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार मीडिया से बातचीत में कहते हैं, ऐसा नहीं है कि राज्य में एनकाउंटर की पॉलिसी है। सरकार क्राइम पॉलिसी के तहत जीरो टॉलरेंस को लेकर सख्त है। इसके अलावा एनकाउंटर के किसी भी मामले में हमें सुप्रीम कोर्ट, मानवाधिकार आयोग या ऐसे अन्य निकायों ने प्रतिकूल टिप्पणी नहीं की है। उमेश पाल केस पर उन्होंने कहा कि एसटीएफ काम कर रही है। अपराधी जल्द गिरफ्त में होंगे।

Next Story

विविध