राजनीति

Adani Port : केजरीवाल बोले अडानी के मुंद्रा पोर्ट से पकड़ी गयी ड्रग की जांच कर दोषियों पर हो सख्त कार्रवाई, प्राइवेट सिक्योरिटी पर भी उठाये सवाल

Janjwar Desk
17 Aug 2022 9:30 AM GMT
Adani Port : केजरीवाल बोले अडानी के मुंद्रा पोर्ट से पकड़ी गयी ड्रग की जांच कर दोषियों पर हो सख्त कार्रवाई, प्राइवेट सिक्योरिटी पर भी उठाये सवाल
x
Adani Mundra Port : गुजरात विधानसभा से पहले आम आदमी पार्टी ने खेला गारंटी कार्ड, विद्यार्थियों-युवाओं और शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व बदलाव का दिया आश्वासन, गुजरात में गौतम अडानी संचालित मुंद्रा पोर्ट में अडानी की प्राइवेट सिक्योरिटी और भारी मात्रा में मिली ड्रग को लेकर भी अरविंद केजरीवाल ने उठाये सवाल...

दत्तेश भावसार की रिपोर्ट

Adani Mundra Port : गुजरात में आने वाले दो-तीन महीनों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके लिए राजकीय सरगर्मियां भी तेज हो गई हैं। गौरतलब है कि पिछले 28 साल से यहां भाजपा की सरकार सत्तासीन है। कांग्रेस इतने लंबे समय से विपक्ष में ही रही है।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि गुजरात में अब तक सिर्फ दो ही पार्टियां कांग्रेस-भाजपा शासन में रहे हैं। तीसरे पक्ष की सम्भावना न के बराबर मानी जाती है, लेकिन 2022 में आम आदमी पार्टी की एंट्री होने से सारे समीकरण पर विराम लग गया है। आम आदमी पार्टी ने गुजरात की राजनीति में दखल देने के लिए कोशिशें भी तेज कर दी हैं।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल पिछले कुछ दिनों से समय अंतर पर गुजरात के लोगों को तरह तरह के आश्वासन दे रहे हैं। हालांकि आप के गारंटी कार्ड को भाजपा रेवड़ी कल्चर बता रही है।

कल 16 अगस्त को गुजरात के कच्छ जिले में अरविंद केजरीवाल ने लोगों से जन संवाद करके उनकी मूलभूत समस्याओं को जानने का प्रयास किया। अरविंद केजरीवाल ने गारंटी दी कि अगर गुजरात में उनकी सरकार बनती है तो उनकी सारी समस्याओं का समाधान हो जायेगा।

पत्रकार वार्ता में अरविंद केजरीवाल ने गुजरात के सारे बच्चों को फ्री और अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा देने की गारंटी दी। साथ ही सारे सरकारी स्कूलों को दिल्ली के सरकारी स्कूल जैसा बनाने की भी गारंटी दी। गुजरात में शिक्षा के निजीकरण के प्रश्न पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार बनते ही जितने भी प्राइवेट स्कूल हैं, उन सबका ऑडिट किया जाएगा और जिन जिन स्कूलों ने विद्यार्थियों को लूटा है, उन सब स्कूलों को बच्चों के परिजनों को फीस वापस देनी होगी।

अरविंद केजरीवाल ने यह भी गारंटी दी कि गुजरात मैं सारे प्रवासी शिक्षकों को रेगुलर किया जाएगा और खाली पड़े सारे शिक्षकों के पदों को भर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कई नए स्कूल खोलने का भी वचन दिया है और कहा कि उन स्कूलों में भी कई नए शिक्षक की भर्ती की जाएगी जिससे कई नए रोजगारों का सृजन होगा।

बकौल केजरीवाल, गुजरात में अगर आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो हर 25 से 30 बच्चों के ऊपर एक शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी। शिक्षकों को अन्य कामों की जिम्मेदारी से मुक्त किया जाएगा, सिर्फ पढ़ाने का ही काम दिया जाएगा। शिक्षकों को ट्रेनिग दी जाएगी, जिससे गुजरात के बच्चों को अच्छे से अच्छी शिक्षा मिल सके।

अरविंद केजरीवाल ने यह भी आश्वासन दिया कि गुजरात में स्थानीय विस्तार में चलने वाले उद्योगों में 80 प्रतिशत स्थानीय लोगों को रोजगार देने से संबंधित कानून विधानसभा में पारित करके स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

गुजरात में गौतम अडानी संचालित मुंद्रा पोर्ट में अडानी की प्राइवेट सिक्योरिटी के प्रश्न का जवाब देते हुए अरविंद केजरीवाल ने बताया कि भारत में जितने भी बंदरगाह हैं, उन सभी को सरकारी सिक्योरिटी के तहत होना चाहिए, लेकिन अडानी का पोर्ट क्यों प्राइवेट सिक्योरिटी के तहत है, यह सोचने वाली बात है।

गौरतलब है कि अडानी संचालित मुंद्रा पोर्ट में पिछले कई समय से गैरकानूनी ड्रग्स के कई कंसाइनमेंट पकड़े गए हैं। इसको देश के लिए बड़ा खतरा बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने मांग की है कि अब तक पकड़े गए सारे ड्रग की गहन जांच हो और जो भी दोषी हो उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए। अडानी समूह की संपत्ति पिछले कुछ समय मे कई गुना बढ़ चुकी है। अरविंद केजरीवाल अगले सप्ताह अपनी सरकार की ओर से नया गारंटी कार्ड लेकर गुजरात की जनता के समक्ष फिर उपस्थित होंगे।

Next Story

विविध