Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Jignesh Mewani : PMO में बैठे राजनीतिक आकाओं के निर्देश पर हुई मेरी गिरफ्तारी, कोर्ट ने असम पुलिस को लगाई फटकार

Janjwar Desk
30 April 2022 7:00 AM GMT
Jignesh Mewani : PMO में बैठे राजनीतिक आकाओं के निर्देश पर हुई मेरी गिरफ्तारी, कोर्ट ने असम पुलिस को लगाई फटकार
x

Jignesh Mewani : PMO में बैठे राजनीतिक आकाओं के निर्देश पर हुई मेरी गिरफ्तारी, कोर्ट ने असम पुलिस को लगाई फटकार

Jignesh Mewani : मेवाणी ने कहा कि असम में भाजपा सत्ता में है, पीएम मोदी के खिलाफ ट्वीट पर उनकी गिरफ्तारी और महिला कांस्टेबल पर कथित हमले के मामले के पीछे सत्ताधारी पार्टी का हाथ है....

Jignesh Mewani : महिला कांस्टेबल पर कथित हमले को लेकर असम की बारपेटा की अदालत ने गुजरात के विधायक व दलित नेता जिग्नेश मेवाणी (Jignesh Mewani) को जमानत दे दी। अदालत ने कहा जिग्नेश को इस मामले में फंसाने की कोशिश करने के लिए राज्य पुलिस (Assam Police) कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि अगर पुलिस की मनमानी नहीं रोकी गई तो हमारा राज्य एक पुलिस स्टेट बन जाएगा।

जिग्नेश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर ट्वीट करने के मामले में एक अन्य अदालत से जमानत मिली ही थी कि ठीक दूसरे दिन महिला कांस्टेबल पर कथित हमले को लेकर 25 अप्रैल को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। अदालत ने यह टिप्पणी महिला कांस्टेबल पर कथित हमले के मामले को लेकर की।

अदालत ने मेवाणी को जमानत देने के अपने आदेश में गुवाहाटी हाईकोर्ट से राज्य में हाल ही में पुलिस की ज्यादतियों के खिलाफ दायर एक याचिका पर विचार करने का अनुरोध किया और कहा कि वह असम पुलिस को बॉडी कैमरा पहनने और अपने वाहनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश दें ताकि किसी भी आरोपी को हिरासत में लिए जाने पर घटनाओं को कैद किया जा सके।

जस्टिस अपरेश चक्रवर्ती ने अपने आदेश में कहा कि मजिस्ट्रेट द्वारा दर्ज महिला के बयान के मद्देनजर अगर तत्काल मामले को सच मान लिया जाए, जो सच नहीं है, तो हमें देश के आपराधिक न्यायशास्त्र को फिर से लिखना होगा। अदालत ने कहा कि महिला ने एफआईआर में कुछ और कहा है और मजिस्ट्रेट के सामने एक अलग कहानी बताई है। महिला की गवाही को देखते हुए लग रहा है कि जिग्नेश मेवाणी को हिरासत में रखने के उद्देश्य से तत्काल मामला बनाया गया है।

अदालत ने यह भी कहा कि पुलिसकर्मियों की ओर से ऐसे आरोपियों को गोली मारकर हत्या करने या उन्हें घायल करने के मामले राज्य में नियमित बन गए हैं। हाईकोर्ट असम पुलिस को कुछ उपाय करके खुद को सुधारने का निर्देश देने पर विचार कर सकता है।

वहीं रिहा होने के बाद मेवाणी ने कहा कि असम में भाजपा सत्ता में है। पीएम मोदी के खिलाफ ट्वीट पर उनकी गिरफ्तारी और महिला कांस्टेबल पर कथित हमले के मामले के पीछे सत्ताधारी पार्टी का हाथ है। भाजपा ने एक महिला का उपयोग करके उनके खिलाफ कहानी गढ़ी जो कायरतापूर्ण काम किया है।

गुजरात के वडगाम से विधायक ने कहा कि उनकी गिरफ्तारी कोई साधारण मामला नहीं था। यह पीएम में बैठे राजनीतिक आकाओं के निर्देश के तहत किया गया है। भाजपा यह सब इस साल के अंत में होने वाले गुजरात चुनाव को ध्यान में रखकर कर रही है।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story