Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Mahua Moitra : ट्राउजर खरीदने पर मांगा फोन नंबर और ईमेल आईडी, भड़कीं TMC सांसद, स्टोर से ही किया ट्वीट

Janjwar Desk
28 April 2022 1:00 PM GMT
Mahua Moitra : ट्राउजर खरीदने पर मांगा फोन नंबर और ईमेल आईडी, भड़कीं TMC सांसद, स्टोर से ही किया ट्वीट
x

file photo

Mahua Moitra : महुआ मोइत्रा दिल्ली के एनसीआर में अंसल प्लाजा स्थित शोरूम में पिता के लिए ट्राउजर खरीदने पहुंचीं थीं, मोइत्रा ने स्पोर्टिंग ब्रैंड डिकैथलॉन में पहुची थीं....

Mahua Moitra : तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा (TMC MP Mahua Moitra) ने अपने ट्विटर हैंडल से आरोप लगाया है कि एक ट्राउजर खरीदने के लिए उनसे उनका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की मांग की गई। मोइत्रा ने इसे प्राइवेसी और कंज्यूमर लॉ का उल्लंघन बताया है। टीएमसी सांसद ने स्टोर रूम से ही ट्वीट कर अपना गुस्सा जाहिर किया है।

दरअसल महुआ मोइत्रा दिल्ली के एनसीआर में अंसल प्लाजा (Ansal Plaza) स्थित शोरूम में पिता के लिए ट्राउजर खरीदने पहुंचीं थीं। मोइत्रा ने स्पोर्टिंग ब्रैंड डिकैथलॉन में पहुची थीं। लेकिन खरीददारी के वक्त उनसे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मांगी गयी। उन्होंने डिकैथलॉन के रवैये पर ऐतराज जताया है।

टीएमसी सांसद ने अपने ट्वीट में बताया, मैं डैड के लिए अंसल प्लाजा में डिकैथलॉन इंडिया (Decathlon India) में कैश देकर 1499 का ट्राउजर खरीदना चाहती हूं लेकिन मैनेजर मुझपर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देकर खरीददारी करने का दबाव बना रहे हैं। आप प्राइवेस और कंज्यूमर लॉ का उल्लंघन कर रहे हैं। मैं अभी स्टोर पर ही हूं।

एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा- मैं हमेशा यूके में डैकेथलॉन से सामान खरीदती हूं और वे कभी भी मोबाइल नंबर नहीं मांगते हैं और केवल ईमेल के लिए कहते हैं यदि कोई पेपरलेस रसीद चाहता है। तो स्पष्ट रूप से केवल भारतीय शाखा ही यहां ग्राहकों को बेवकूफ बनाना चाहती है। यह अच्छा नहीं है।

उनके इस ट्वीट पर कई लोगों ने रिप्लाई किया है। तहसीन पूनावाला ने लिखा- अपना नंबर या ईमेल आईडी देने की जरूरत नहीं है। आप उन्हें कंपनी के लेटर हेड पर लिखित में देने के लिए कह सकते हैं कि वे आपके व्यक्ति डेटा के बिना ट्राउजर नहीं बेचेंगे। देंखे कि वे अपनी जगह से कैसे गिरते हैं।

एक यूजर ने लिखा- मैडम, सदस्यता और अन्य विशेषाधिकार जैसी सुविधाएं प्राप्त करने के लिए आपको बुनियादी विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है, यह बहुत ही बुनियादी जानकारी जिसकी उन्हें आवश्कता है। बड़ा मुद्दा बनाने की जरूरत नहीं है।

जवाब में टीएमसी सांसद ने लिखा- मैं कैश में एक बार ही खरीददारी कर रही हूं। मैं भविष्य में कोई सदस्यता या लाभ नहीं चाहती या किसी ग्राहक समूह का हिस्सा नहीं बनना चाहती। मैं निजी विवरण प्रदान करने के लिए बाध्य नहीं हूं। आप जैसे लोगों के कारण ही भारत में ग्राहक कुचले जाते हैं।

मोइत्रा का यह ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है। हालांकि बाद में महुआ ने अन्य ट्वीट में लिखा- सुप्रीम कोर्ट के एक शीर्ष अधिवक्ता से अभी ये मैसेज मिला है। स्वीट मैनेजर ने आखिरकार अपना नंबर डाल दिया और मुझे स्टोर से (डैड के ट्राउजर के साथ) बाहर कर दिया है। लेकिन डैकैथलॉन को अब फिर बदलाव करने की आवश्यकता है।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुंह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रु-ब-रु कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है।

लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है। सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आएं और अपना सहयोग दें।)

Next Story

विविध