राजनीति

मोदी कैबिनेट 2.0 के विस्तार में नया पेंच, एक नहीं तीन मंत्रालय की मांग पर अड़ी जेडीयू !

Janjwar Desk
6 July 2021 5:24 AM GMT
मोदी कैबिनेट 2.0 के विस्तार में नया पेंच, एक नहीं तीन मंत्रालय की मांग पर अड़ी जेडीयू !
x

(मोदी कैबिनेट 2.0 के विस्तार में नया पेंच, तीन मंत्रालय की मांग पर अड़ी जेडीयू!)

बीते कई दिनों से मोदी सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार होने की खबर है, अब इस विस्तार में नया पेंच फंसता दिख रहा है, खबर है कि बिहार में भाजपा की अहम सहयोगी जेडीयू केंद्र सरकार में एक नहीं तीन मंत्रालय चाह रही है

जनज्वार ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मोदी सरकार 2.0 के कैबिनेट विस्तार को लेकर चर्चा बीते कई दिनों से चल रही है. माना जा रहा है कि इसी हफ्ते मोदी कैबिनेट का विस्तार होगा. और करीब 22 नये मंत्रियों को केंद्रीय मंत्रीमंडल में जगह मिलेगी. साथ ही कुछ मंत्रियों की छुट्टी भी हो सकती है. लेकिन कैबिनेट विस्तार को लेकर हो रही चर्चा के बीच नया पेंच फंसता दिख रहा है.

माना जा रहा है कि आनेवाले साल में राज्यों में होनेवाले विधानसभा चुनाव और एनडीए खेमे के विस्तार को लेकर कैबिनेट में फेर-बदल की तैयारी है. लेकिन एनडीए में साझेदार जेडीयू की मांग के कारण कैबिनेट विस्तार अटकता दिख रहा है. सूत्रों की मानें तो मोदी मंत्रिमंडल में एक मंत्रालय पर नीतीश कुमार कतई नहीं मान रहे हैं. नीतीश कुमार चाहते हैं कि उनकी पार्टी को कम-से-कम तीन मंत्रालय मिले. खबर है कि जेडीयू केंद्र सरकार में चार मंत्री पद की मांग कर रहा है, जबकि बीजेपी दो पद देने की तैयारी में है. हालांकि, यह साफ नहीं हो पाया है कि मोदी मंत्रिमंडल में कितनी सीटें जेडीयू को मिलेगी.

कैबिनेट विस्तार में जेडीयू का नया पेंच

बिहार में सत्ता में साथ-साथ काबिज बीजेपी-जेडीयू के बीच केंद्र सरकार में भागीदारी को लेकर बात बनती नहीं दिख रही है. दरअसल, मीडिया में आ रही खबर के मुताबिक, मोदी कैबिनेट में एक मंत्रालय पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार नहीं मान रहे हैं. वो चाहते हैं कि उनकी पार्टी को कम-से-कम तीन मंत्रालय मिले.

खबर है कि केंद्रीय कैबिनेट के विस्तार में जेडीयू चार पदों की मांग की है. जनता दल यूनाइटेड ने दो केंद्रीय मंत्री औऱ दो MOS (राज्य मंत्री) स्वतंत्र प्रभार के पद मांगे हैं. जबकि बीजेपी दो पद देना चाह रही है. जिसमें एक केंद्रीय मंत्री और एक MOS (राज्य मंत्री) स्वतंत्र प्रभार शामिल है. मीडिया में ऐसी खबर है कि, इस बावत बीजेपी-जेडीयू के बीच बातचीत चल रही है. और इस विवाद को सुलझाने की कोशिश की जा रही है. इधर कैबिनेट में जेडीयू के दो सांसदों को जगह मिलने की संभावना है. बिहार में बीजेपी की महत्वपूर्ण सहयोगी जेडीयू के दो सांसदों के नाम की चर्चा हो रही है. इनमें राजीव रंजन (लल्लन) सिंह और राज्यसभा के वरिष्ठ सदस्य आरसीपी सिंह के नाम पर विचार किया जा रहा है.

मोदी कैबिनेट का विस्तार जल्द

बीते डेढ़ महीने से मोदी कैबिनेट के विस्तार की खबर पर जल्द मुहर लग सकती है. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी हफ्ते अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं. भारतीय जनता पार्टी के टॉप लीडर्स इसकी कोशिश में है. मोदी सरकार 2.0 की पहली कैबिनेट विस्तार में करीब 17 से 22 नए मंत्री शामिल हो सकते हैं. इसमें कई मंत्रियों से अतिरिक्त प्रभार भी लिए जा सकते हैं. जबकि खबर है कि कई मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी मंगलवार 6 जुलाई को अपने घर पर एक अहम बैठक कर सकते हैं. प्रधानमंत्री के घर होने वाली इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावे कई अन्य वरिष्ठ मंत्री शामिल होने की खबर है.

माना जा रहा है कि मोदी कैबिनेट विस्तार में कई पूर्व मुख्यमंत्रियों और कुछ राज्यों के पूर्व उप मुख्यमंत्रियों को भी जगह मिल सकती है. हालांकि, किन-किन को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी, इसे लेकर तस्वीर अभी तक पूरी तरह से साफ नहीं हो पाई है. माना जा रहा है कि इस मंत्रिमंडल विस्तार में आनेवाले साल में जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, उनका खास ख्याल रखा जा सकता है.

Next Story

विविध

Share it