Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Punjab Election 2022 : 117 सीटों पर वोटिंग जारी, 3 बजे तक 51.09% मतदान

Janjwar Desk
20 Feb 2022 2:41 AM GMT
Punjab Election 2022 : 117 सीटों पर वोटिंग जारी, 3 बजे तक 51.09% मतदान
x
Punjab Election 2022 : पंजाब में कांग्रेस के सामने सत्ता में दोबारा वापसी की चुनौती तो आप ने भगवंत मान को सीएम का चेहरा घोषित कर कांटे की टक्कर पेश कर दी है । 3 बजे तक 51.09% मतदान।

Punjab Election 2022 : पंजाब विधानसभा चुनाव की सभी 117 सीटों पर सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गई है। मतदान शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। पंजाब में लगभग 2.14 करोड़ मतदाता 1304 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इन प्रत्याशियों में 93 महिलाएं हैं। पंजाब में इस बार कांग्रेस, आप, शिअद-बसपा गठबंधन, भाजपा-पीएलसी-शिअद ( संयुक्त ) और विभिन्न किसान संगठनों की राजनीतिक इकाई संयुक्त समाज मोर्चा के बीच बहुकोणीय मुकाबला है।

पंजाब विधानसभा चुनाव में तीन बजे तक 51.09 फीसदी मतदाता अपने मतपधिकार का उपयोग कर चुके हैं। मतदाता शाम 6 बजे तक वोटिंग कर सकते हैं।

पंजाब में सुबह आठ बजे से मतदान जारी है। ताजा जानकारी के मुता​बिक सुबह 11 बजे तक 17.77 फीसदी मतदान की सूचना है।

चन्नी बोले - अच्छी सकरार मिले और सभी का हो भला

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि मैंने गुरु साहिब से अरदास की है। अपने अरदास में गुरु साहिब से प्रार्थना की है कि पंजाब को एक अच्छी सरकार मिले। पंजाब में विकास हो और सभी का भला हो।

कई चर्चित चेहरों दांव पर

Punjab Election 2022 : इस बार पंजाब विधानसभा चुनाव में कई चर्चित चेहरों की चुनावी किस्मत दांव पर लगी हुई हैं। इनमें सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह, आप सीएम पद के दावेदार भगवंत मान, कांग्रेस पंजाब प्रदेश के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और प्रकाश सिंह बादल प्रमुख हैं। बता दें कि मतों की गिनती 10 मार्च को होगी। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल और पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल, पूर्व मुख्यमंत्री रजिंदर कौर भट्टल, भाजपा पंजाब इकाई के अध्यक्ष अश्वनी शर्मा और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला भी किस्मत आजमा रहे हैं।

पीएम मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील

पीएम नरेंद्र मोदी ने मदाताओां से भारी संख्या में वोट करने की अपील की है। उन्होंने अपने ट्विट में लिखा है कि पंजाब चुनाव और यूपी चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज हो रहा है। मैं आज मतदान करने वाले सभी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। विशेषकर युवाओं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से।

भगवंत मान बोले- दबाव या लालच में नहीं, अपनी मर्जी से वोट करें

पंजाब में मतदान शुरू होने के तत्काल बाद आम आदमी पार्टी से सीएम पद के उम्मीदवार भगवंत मान ने कहा है कि ये पंजाब के लिए बहुत बड़ा दिन है। सभी मतदाताओं से अपील करूंगा कि किसी भी दबाव में आकर या लालच में आकर वोट पकड़ाना नहीं है, अपनी मर्जी से वोट करें। साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि जो वोटर कार्ड आज हमारे हाथ में है उसके लिए भगत सिंह ने अपनी कुर्बानी दी थी।

Next Story

विविध