Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Russia Ukraine Conflict : यूक्रेन में तबाही मचाने के​ लिए रूस कर सकता है सबसे घातक बम का इस्तेमाल, जानें ऐसा हुआ तो क्या होगा?

Janjwar Desk
26 Feb 2022 3:30 AM GMT
Russia Ukraine Conflict : यूक्रेन में तबाही मचाने के​ लिए रूस कर सकता है  सबसे घातक बम का इस्तेमाल, जानें ऐसा हुआ तो क्या होगा?
x
Russia Ukraine Conflict : फादर ऑफ ऑल बॉम्‍ब के बारे में कहा जाता है कि यह छोटे-छोटे परमाणु बमों के बराबर ही तबाही मचाता है।

Russia Ukraine Conflict : रूस और यूक्रेन के बीच पिछले तीन दिनों जंग जारी है। इस बीच सूचना यह भी है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ( Vladimit Putin ) यूक्रेन के खिलाफ जरूरत पड़ने पर सबसे खतरनाक बम यानि फादर ऑफ ऑल बॉम्ब ( Father of all Bomb ) का इस्तेमाल कर सकता हैं। पश्चिमी देशों ने इस बात के चेतावनी जारी की है। पश्चिमी देशों के मुताबिक अगर रूस ने इस बम का इस्तेमाल किया तो यह यूक्रेन पर अब तक का सबसे भयानक हमला होगा। पुतिन पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि अगर किसी ने यूक्रेन का साथ दिया परिणाम बुरे होंगे।

ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली इस बम को भी तैयार रखने के आदेश जारी किए हैं। ऐसी आशंकाएं जताई जा रही हैं कि रूस यूक्रेन के खिलाफ फादर ऑफ ऑल बॉम्ब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह बम बेहद शक्तिशाली है, जो बड़े स्‍तर पर तबाही मचा सकता है। इस फादर ऑफ ऑल बॉम्‍ब ( Russian Powerful Bomb ) के बारे में कहा जाता है कि यह छोटे-छोटे परमाणु बमों के बराबर ही तबाही मचाता है।

फादर ऑफ ऑल बॉम्‍ब क्यों है खतरनाक

रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक 2007 में विकसित किए गए इस बम के गिरने से सुपरसोनिक लहर उठती है, जो इसके टारगेट को भाप में बदल देती है। इसके फटने से 44 टन TNT के बराबर विस्‍फोट होता है। खास बात यह है कि इसे फाइटर जेट से भी गिराया जा सकता है।

क्या है रूस का फादर ऑफ ऑल बॉम्ब

जानकारी के मुताबिक फादर ऑफ ऑल बॉम्ब ( Father of all bomb ) पल भर में तबाही मचाता है। रूस का फादर ऑफ ऑल बॉम्‍ब (Father of all Bomb) अमेरिका के मदर ऑफ ऑल बॉम्‍ब से भी अधिक घातक है। इसका असली नाम एविएशन थर्मोबेयरिक बॉम्‍ब ऑफ इंक्रीज्‍ड पावर (Aviation Thermobaric Bomb of Increased Power) है। इसे रूसी सेना ने 2007 में विकसित किया था। इसका कुल वजन 7100 किलोग्राम है। यह बेहद घातक और विनाशक विस्‍फोटक ले जाने में सक्षम है। जब इसे गिराया जाता है तो इससे 44 टन टीएनटी की ऊर्जा निकलती है। इससे बेहद बड़ा इलाका पल भर में तबाह हो जाता है।

रूस का फादर ऑफ ऑल बॉम्‍ब (Father of All Bombs) दुश्‍मन पर वार करने से पहले हवा में मौजूद ऑक्‍सीजन का इस्‍तेमाल अधिक शक्तिशाली विस्‍फोट के लिए करता है। रूस से इसका पहली बार टेस्‍ट 11 सितंबर 2007 को किया गया था। इसका प्रभाव एक छोटे परमाणु बम की तरह होता है। जब यह बम फटता है तो बहुत अधिक तापमान या ऊर्जा निकलती है। ऐसे में यह पारंपरिक बमों की तुलना में कहीं अधिक स्‍तर पर तबाही मचाता है।

अमेरिका के मदर ऑफ ऑल बॉम्‍ब से ज्यादा घातक

Russia-Ukraine War : फादर ऑफ ऑल बॉम्‍ब आकार में अमेरिका के मदर ऑफ ऑल बॉम्‍ब से छोटा है, लेकिन यह उससे दोगुना अधिक घातक है। दरअसल इससे मदर ऑफ ऑल बॉम्‍ब की तुलना में बहुत अधिक ब्‍लास्‍ट होता है। अमेरिका का मदर ऑफ ऑल बॉम्‍ब 11 टन टीएनटी की ऊर्जा उत्‍पन्‍न करता है तो रूस का फादर ऑफ ऑन बॉम्‍ब 44 टन टीएनटी की ऊर्जा उत्‍पन्‍न करता है।

Next Story

विविध