Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Rampur Bypoll: लाल टोपी वाले आजम खान ने BJP के मंसूबों पर फेरा पानी, सुप्रीम कोर्ट ने रामपुर उपचुनाव पर लगाई रोक

Janjwar Desk
10 Nov 2022 3:18 AM GMT
Rampur Bypoll: लाल टोपी वाले आजम खान ने BJP के मंसूबों पर फेरा पानी, सुप्रीम कोर्ट ने रामपुर उपचुनाव पर लगाई रोक
x

Rampur Bypoll: लाल टोपी वाले आजम खान ने BJP के मंसूबों पर फेरा पानी, सुप्रीम कोर्ट ने रामपुर उपचुनाव पर लगाई रोक

Rampur ByPoll: यूपी में उप-चुनाव हैं। कुल तीन सीटों के उपचुनाव में रामपुर भी एक सीट थी। लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद निर्वाचन आयोग ने रामपुर विधानसभा क्षेत्र के उप-चुनाव (By-Election) पर रोक लगा दी है...

Rampur ByPoll: यूपी में उप-चुनाव हैं। कुल तीन सीटों के उपचुनाव में रामपुर भी एक सीट थी। लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद निर्वाचन आयोग ने रामपुर विधानसभा क्षेत्र के उप-चुनाव (By-Election) पर रोक लगा दी है। निर्वाचन आयोग ने उप-चुनाव की अधिसूचना जारी करने पर अग्रिम आदेश तक रोक लगाई है। अधिसूचना 10 नवंबर को जारी होनी थी।

इस मामले को लेकर चीफ इलेक्शन ऑफिसर अजय शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि आजम खान (Azam Khan) बनाम भारत निर्वाचन आयोग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने उप-चुनाव (By-Election) की अधिसूचना पर रोक लगाने का आदेश दिया है। उन्होने आगे कहा कि अगले आदेश तक अधिसूचना जारी करने पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है। बताते चलें कि इस उपचुनाव में BJP तीनों सीटें जीतने का मंसूूबा लगाये थी।

क्या है आजम खान का मामला?

समाजवादी पार्टी से विधायक रहे आजम खान पर कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप है। उन्हें MP-MLA कोर्ट ने तीन साल की सजा सुनाई थी। जिसके बाद विधानसभा सचिवालय ने उनकी सीट को रिक्त घोषित कर दिया था। यही कारण रहा कि रामपुर में उप-चुनाव के हालात बनें। लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर निर्वाचन आयोग ने रामपुर उप-चुनाव पर रोक लगा दी है।

अब मैनपुरी और खतौली में होगा Bypoll

रामपुर के अलावा मैनपुरी लोकसभा और खतौली विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव की अधिसूचना आज 10 नवंबर को जारी की जाएगी। इसके मुताबिक 10 से 17 नवंबर तक नामांकन दाखिल किये जा सकेंगे। 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 नवंबर तक उम्मीदवार नामांकन वापस ले सकेंगे। 5 दिसंबर को मतदान होगा और 8 दिसंबर को उपचुनाव के नतीजे सामने आयेंगे।

सभी ने झोंकी है ताकत

रामपुर, मैनपुरी, और खतौली के लिए भाजपा और समाजवादी पार्टी ने पूरी तरह से ताकत झोंक रखी है। अब जब रामपुर सीट में उप-चुनाव कैंसल हो गया है, तो खतौली और मैनपुरी में टकराहट देखने को मिलेगी। खतौली में सपा नहीं बल्कि सहयोगी रालोद का प्रत्याशी मैदान में उतरेगा, जिसे सपा का समर्थन रहेगा। बची मैनपुरी सीट, तो इस सीट के लिए अखिलेश पिता की साख बचाने के लिए लड़ेंगे वहीं, भाजपा मुलायम परिवार का दबदबा हड़पने के लिए ताकत दिखायेगी। परिणाम 5-8 दिसंबर के बीच सामने होंगे। बता दें कि खतौली विधायक विक्रम सैनी की सदस्यता रद्द होने तो मुलायम सिंह के निधन के बाद मैनपुरी सीट में उप-चुनाव हो रहे हैं।

Next Story

विविध