Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Bihar News : के चंद्रशेखर राव और नीतीश कुमार की मुलाकात से प्रबल हुई भाजपा विरोधी मोर्चे की संभावना

Janjwar Desk
1 Sep 2022 5:40 AM GMT
Bihar News : के चंद्रशेखर राव और नीतीश कुमार की मुलाकात से प्रबल हुई भाजपा विरोधी मोर्चे की संभावना
x
Bihar News : तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने 31 अगस्त को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से मुलाकात की है, उनकी यह मुलाकात माना जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ विपक्षी का एक तीसरा मोर्चा बनाने के संबंध में हुई...

जनज्वार डेस्क। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने 31 अगस्त को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से मुलाकात की है। उनकी यह मुलाकात माना जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ विपक्षी का एक तीसरा मोर्चा बनाने के संबंध में हुई। मुलाकात के बाद केसीआर ने कहा, "नीतीश जी के साथ बातचीत हुई और एक बात पर सहमति बनी कि किसी भी प्रकार से बीजेपी की सरकार को देश से बाहर करना है। 8 साल से नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री बने हुए हैं लेकिन हर सेक्टर में देश का विनाश हो रहा है, देश के सभी लोग परेशान हैं।"

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, जिन्होंने 31 अगस्त को बिहार का दौरा किया और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके उप और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव से मुलाकात की, ने "भाजपा मुक्त भारत" का आह्वान किया।

कुमार और यादव से मिलने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए तेलंगाना के मुख्यमंत्री, जिन्हें प्यार से केसीआर कहा जाता है, ने देश में कई आपदाओं के लिए केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने रुपये के मूल्यह्रास, किसानों के विरोध, बेरोजगारी और बढ़ती कीमतों को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर भी हमला बोला।

केसीआर, जो भाजपा को चुनौती देने के लिए तीसरे विपक्षी मोर्चे के गठन की बात करते रहे हैं, ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके डिप्टी तेजस्वी यादव से मुलाकात की।

केसीआर की पटना यात्रा का आधिकारिक उद्देश्य जून 2020 में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष के दौरान मारे गए बिहार के पांच सैनिकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये के चेक सौंपना था।

केसीआर ने सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में महंगाई, बेरोजगारी, निजीकरण की नीतियों पर केंद्र पर हमला बोला और 'भाजपा मुक्त भारत' का आह्वान किया।

केसीआर ने कहा, "हमें हर संभव तरीके से भाजपा को सत्ता से बाहर करने का प्रयास करना चाहिए।"

केसीआर, जिन्होंने पटना में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से भी मुलाकात की, नीतीश कुमार के 2024 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को संभावित चुनौती देने वाले एक सवाल के जवाब में कहा, "नीतीश जी सबसे अच्छे और सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं। मैं निर्णय लेने वाला नहीं हूं। यह तब तय किया जाएगा जब सभी विपक्षी दल एक साथ बैठेंगे।"

क्षेत्रीय दलों के नेताओं से मिलने के लिए केसीआर का यह छठा दौरा था। उन्होंने इससे पहले झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन और उनके बेटे और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, शिवसेना के उद्धव ठाकरे, तमिलनाडु के सीएम और डीएमके नेता एमके स्टालिन और पश्चिम बंगाल की सीएम और तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी से मुलाकात की।

नई दिल्ली और पंजाब की अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान से मुलाकात की। केसीआर दो बार समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव से भी मिल चुके हैं। पटना की बैठक के दौरान, केसीआर और नीतीश कुमार दोनों ने कहा कि भाजपा का विकल्प मुख्य विपक्षी मोर्चा होगा न कि तीसरा मोर्चा (कांग्रेस के बिना)।

केसीआर ने कहा, "यह तीसरा मोर्चा नहीं है, बल्कि भाजपा से लड़ने के लिए मुख्य मोर्चा है। भाजपा अपने तुच्छ राजनीतिक लाभ के लिए सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने का खतरनाक खेल खेल रही है।"

दूसरी तरफ केसीआर-नीतीश बैठक को खारिज करते हुए भाजपा के राज्यसभा सांसद और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा, "केसीआर-नीतीश की मुलाकात एक कॉमेडी शो से ज्यादा कुछ नहीं है।"

अपने दौरे के दौरान केसीआर ने इस साल हैदराबाद में एक कबाड़ कारखाने में आग लगने से मरने वाले राज्य के 12 मजदूरों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये के चेक भी सौंपे।

केसीआर, जिन्होंने बिहार को क्रांति की भूमि के रूप में संदर्भित किया, ने अपने दौरे को तख्त हरमंदिर पटना साहिब गुरुद्वारा की यात्रा के साथ समाप्त किया, जो उस स्थान पर बनाया गया है जहां गुरु गोबिंद सिंह का जन्म हुआ था।

Next Story

विविध