Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

UP Elections 2022 : अब ब्राह्मण एजेंडे को धार देने में जुटी सपा, यूपी के इस गांव में लगाएगी 108 फीट ऊंची भगवान परशुराम की प्रतिमा

Janjwar Desk
2 Dec 2021 6:17 AM GMT
UP Elections 2022 : अब ब्राह्मण एजेंडे को धार देने में जुटी सपा, यूपी के इस गांव में लगाएगी 108 फीट ऊंची भगवान परशुराम की प्रतिमा
x

एसपी प्रमुख अखिलेश यादव। 

UP Elections 2022 : भगवान परशुराम की प्रतिमा को समाजवादी पार्टी के ब्राह्मण नेता और लम्भुआ के पूर्व विधायक संतोष पांडेय के चिरंजी भगवान परशुराम चेतना पीठ द्वारा तैयार किया जा रहा है। लखनऊ में होने वाले कार्यक्रम में एसपी प्रमुख अखिलेश यादव मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

UP Elections 2022 : साल 2017 में मिली चुनावी हार से सबक ले चुके उत्तर प्रदेश के अधिकांश सियासी दल इस बार किसी को नाराज नहीं करना चाहते हैं। यही वजह है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव पुराने तौर तरीकों से अलग इस बार सभी को साथ लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं। जाट, मुस्लिम और दलितों पर डोरा डालने के बाद ब्राह्मण मतदाताओं को भी अपने पाले में लाने की मुहिम में जुट गए हैं। इस दिशा में सपा बहुत जल्द यानि 11 दिसंबर को लखनऊ में भगवान परशुराम की 108 फीट की प्रतिमा स्थापित करने जा रही है। बीएसपी और बीजेपी राज्य में ब्राह्मणों को अपने पक्ष में लाने के लिए पहले ही कई सम्मेलन कर चुके हैं।

महामंडलेश्वरों को किया आमंत्रित

फिलहाल, एसपी भी अपने ब्राह्मण एजेंडे को धार देने के लिए 11 दिसंबर को लखनऊ में भगवान परशुराम की 108 फीट की प्रतिमा स्थापित करने जा रही है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पास मौरा गांव में दो बी जमीन पर यह मूर्ति लगाई जाएगी। मूर्ति के अनावरण के मौके पर सपा ब्राह्मणों का बड़ा कार्यक्रम भी आयोजित करेगी और इसमें महामंडलेश्वरों को भी बुलाया जाएगा। ये बात अलग है कि समाजवादी पार्टी ने राज्य में परशुराम जी की प्रतिमा को लगाने का ऐलान काफी पहले कर दिया था लेकिन अब चुनाव से ठीक पहले इस प्रतिमा को स्थापित करने की तैयारी में पार्टी है। ताकि यूपी में अहम माने जाने वाले ब्राह्मणों को अपने पाले में लाया जा सके। पार्टी पहले ही कई ब्राह्मण नेताओं को चुनाव के मद्देजनर सक्रिय कर चुकी है।

राजकुमार पंडित तैयार रहे हैं प्रतिमा

इसके अलावा, एसपी ब्राह्मण समाज को लुभाने के लिए अलग-अलग जिलों में भगवान परशुराम के मंदिर बनवा रही है और प्रदेश की सबसे बड़ी प्रतिमा लखनऊ में स्थापित की जाएगी। इसके साथ ही पार्टी जिला स्तर पर भी सम्मेलन करेगी। सम्मेलनों के जरिए ब्राह्मण समाज के लोगों को पार्टी के पक्ष में लाने के लिए रणनीति तैयार की जाएगी। लखनऊ में स्थापित की जाने वाली इस कांस्य प्रतिमा को जयपुर के प्रसिद्ध मूर्तिकार राजकुमार पंडित तैयार कर रहे हैं। राजकुमार पंडित इससे पहले लोक भवन में अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा को भी तैयार कर चुके हैं।

प्रतिमा स्थापना के कार्यक्रम में शामिल होंगे अखिलेश यादव

भगवान परशुराम की प्रतिमा को समाजवादी पार्टी के ब्राह्मण नेता और लम्भुआ के पूर्व विधायक संतोष पांडेय के चिरंजी भगवान परशुराम चेतना पीठ द्वारा तैयार किया जा रहा है। इसके लिए लखनऊ में होने वाले कार्यक्रम में एसपी प्रमुख अखिलेश यादव मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

Next Story

विविध