Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Uttarakhand By Election : चम्पावत उपचुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस, पूर्व विधायक बैठक से क्यों रहे नदारद

Janjwar Desk
30 April 2022 1:30 PM GMT
Uttarakhand By Election : चम्पावत उपचुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस, पूर्व विधायक बैठक से क्यों रहे नदारद
x

Uttarakhand By Election : चम्पावत उपचुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस, पूर्व विधायक बैठक से क्यों रहे नदारद

Uttarakhand By Election : बैठक में पर्यवेक्षकों ने दावा किया कि कांग्रेस इस चुनाव को पूरी ताकत से लड़ेगी और स्थानीय प्रत्याशी को मैदान में उतारने के संकेत दिए गए...

Uttarakhand By Election : उत्तराखंड की चम्पावत विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर क्षेत्र में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी (Pushkar Dhami) के हुए ताबड़तोड़ कार्यक्रमों के बाद कांग्रेस (Congress) भी अब सक्रिय होने लगी है। पार्टी की ओर से इस बाबत अपने प्रत्याशी चयन की कवायद शुरू की गई है। भाजपा (BJP) की ओर से विधायक कैलाश गहतोड़ी (Kailash Gehtodi) के सीट छोड़ने के बाद से ही चुनाव की तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं लेकिन कांग्रेस कहीं मैदान में नजर नहीं आ रही थी।

अब पार्टी पर्यवेक्षक और विधानसभा में कांग्रेस के उपनेता भुवन कापड़ी, अल्मोड़ा के विधायक मनोज तिवारी, लोहाघाट के विधायक खुशाल सिंह अधिकारी ने उप चुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोलनी शुरू कर दी है जिसमें पांच नेताओं ने टिकट के लिए दावेदारी की मंशा जताई है। दिलचस्प बात यह रही कि लगातार पांच चुनाव लड़ने वाले पूर्व विधायक हेमेश खर्कवाल और पूर्व कैबिनेट मंत्री महेंद्र सिंह माहरा बैठक में मौजूद नहीं रहे।

बैठक में पर्यवेक्षकों ने दावा किया कि कांग्रेस इस चुनाव को पूरी ताकत से लड़ेगी और स्थानीय प्रत्याशी को मैदान में उतारने के संकेत दिए गए। ऐसा कर पार्टी इस चुनाव को बाहरी बनाम स्थानीय का रूप देने पर जोर देगी। विकास के मुद्दों को मुखरता से उठाया जाएगा। बैठक में धड़ेबाजी दूर कर एकजुट पर जोर दिया गया। बताया गया कि पांच नेताओं ने दावेदारी की है। ये सभी नाम आलाकमान को भेजे जाएंगे। टिकट के दावेदारों के नामों को सार्वजनिक नहीं किया गया है लेकिन सूत्र बताते हैं कि इन पांच दावेदारों में दो महिलाएं भी हैं।

सूत्रों के मुताबिक दावेदारों में दुग्ध संघ के पूर्व अध्यक्ष अमर सिंह कोटियाल, विमला सजवाण, निर्मला गहतोड़ी, जिलाध्यक्ष पूरन सिंह कठायत व महेश चंद शामिल हैं। वहीं इस साल हुए विधानसभा चुनाव में दावेदारी करने वाले नौ नेताओं में से तीन (पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष बहादुर सिंह पाटनी, भेषज संघ के पूर्व अध्यक्ष हरगोविंद बोहरा और युवक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सूरज प्रहरी) ने पार्टी ही छोड़ दी है। पाटनी को छोड़ शेष दो नेता बृहस्पतिवार को भाजपा में शामिल हुए हैं।

पार्टी की इस महत्त्वपूर्ण बैठक में शामिल न होने पर चम्पावत के पूर्व विधायक हेमेश खर्कवाल ने कहा कि वह निजी व्यस्तता की वजह से बैठक में मौजूद नहीं रह सके। बैठक से पहले सभी पर्यवेक्षकों से मुलाकात हुई। पूरी तरह पार्टी के निर्देशों का पालन होगा। पार्टी का जो भी निर्णय होगा उसे स्वीकार करूंगा।

जिलाध्यक्ष पूरन सिंह कठायत की अध्यक्षता में आयोजित बैठक का संचालन महामंत्री दिनेश खर्कवाल ने किया। बैठक में चेयरमैन विजय वर्मा, उमेश खर्कवाल, भगीरथ भट्ट, विकास साह, हरीश चौधरी, एडवोकेट निर्मल तड़ागी, विमला सजवाण, महेश ढेक, भुवन चौबे, अशोक कार्की, दान सिंह बोहरा, बीबी चंद, आशा टम्टा आदि मौजूद रहे।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है।

लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है। सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध