Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Uttarakhand में प्रोटेम स्पीकर की शपथ के साथ हुई नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू, शाम तक CM के नाम का भी होगा खुलासा

Janjwar Desk
21 March 2022 6:15 AM GMT
Uttarakhand में प्रोटेम स्पीकर की शपथ के साथ हुई नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू, शाम तक CM के नाम का भी होगा खुलासा
x

(उत्तराखंड : बंशीधर भगत ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में ली शपथ)

Uttarakhand : प्रदेश के नए मुख्यमंत्री (Uttarakhand Chief Minister) का नाम तय करने को लेकर भाजपा (BJP) विधायक दल की बैठक आज शाम साढ़े चार बजे से पार्टी मुख्यालय में आयोजित की गई है....

Uttarakhand : उत्तराखंड में सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वरिष्ठ बीजेपी विधायक बंशीधर भगत (Banshidhar Bhagat) सोमवार की सुबह करीब दस बजे राजभवन (Rajbhawan Dehradun) पहुंचे और उन्होंने सरकार के नए प्रोटैम स्पीकर (Protem Speaker) के पद की शपथ ली। राज्यपाल रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (Gurmeet Singh) ने उन्हें शपथ दिलाई। इस अवसर पर कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami), मुख्य सचिव डॉ एस एस संधू, प्रमुख सचिव आनंद वर्धन, राज्यपाल के सचिव डॉ रंजीत कुमार सिन्हा उपस्थित थे।

प्रोटेम स्पीकर की शपथ के बाद अब विधायकों की बारी है। 11 बजे विधानसभा भवन में प्रोटेम स्पीकर सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे। प्रदेश के नए मुख्यमंत्री (Uttarakhand Chief Minister) का नाम तय करने को लेकर भाजपा (BJP) विधायक दल की बैठक आज शाम साढ़े चार बजे से पार्टी मुख्यालय में आयोजित की गई है। इसी बैठक में चुनाव परिणाम आने के बाद से मुख्यमंत्री चेहरे पर चली आ रही धुंध छंट जाएगी।

उत्तराखंड विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने कहा कहा कि ये परंपरागत है जो सदन में वरिष्ठ नेता होता है, उन्हें विधानसभा में सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है। ये तब तक काम करते हैं जब तक की विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव नहीं हो जाता है। अब मैं सभी सदस्यों को शपथ दिलाऊंगा।

प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक के हवाले से पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान (Manveer Singh Chouhan) ने बताया कि बैठक शाम 4:30 बजे से होगी। इसमें सभी विधायक मौजूद रहेंगे। केंद्रीय पर्यवेक्षक व वरिष्ठ नेता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी विधायकों के साथ मुख्यमंत्री के चयन को लेकर बैठक लेंगे। उन्होंने कहा कि सभी विधायकों को बैठक में सहभागिता को लेकर अवगत कर दिया गया है।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रु-ब-रु कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आएं और अपना सहयोग दें।)

Next Story

विविध