Begin typing your search above and press return to search.
समाज

Bihar DGP : 'मां बाप की मर्जी से करें शादी,वरना वेश्यावृत्ति में जाना पड़ सकता है', नीतीश कुमार के समाज सुधार अभियान में बिहार के DGP की नसीहत

Janjwar Desk
30 Dec 2021 12:58 PM GMT
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समाज सुधार अभियान में डीजीपी एसके सिंघल ने महिला विरोधी बयान दिया है
x

(बिहार के डीजीपी एसके सिंघल)

Bihar DGP : बिहार के डीजीपी ने कहा है कि बेटियों को अपने मां-बाप की मर्जी से ही शादी करनी चाहिए, उन्होंने आगे कहा कि जो बेटियां मां बाप की मर्जी के बगैर खुद फैसला ले रही हैं उनके साथ बहुत बुरा भी हो रहा है...

Bihar DGP : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पिछले पंद्रह सालों से लड़कियों की सामाजिक स्थिति सुधारने के नाम पर कई योजनाएं लागू कर चुके हैं। हाल के दिनों में भी वह समाज सुधार अभियान पर निकले हुए हैं। वहीं इस बीच बिहार पुलिस (Bihar Police) के सबसे बड़े अफसर ने महिलाओं की आजादी को लेकर विवादित बयान दिया है।

खबरों के मुताबिक समाज सुधार अभियान के दौरान जहां मंच से नीतीश कुमार शराबबंदी के साथ दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों पर अपनी बात रख रहे थे वहीं उसी मंच से बिहार पुलिस के डीजीपी एसके सिंघल (SK Singhal) ने 21वीं सदी की बेटियों के लिए यह अजीबोगरीब नसीहत दे डाली।

बिहार के डीजीपी ने कहा है कि बेटियों को अपने मां-बाप की मर्जी से ही शादी करनी चाहिए। इसके बाद डीजीपी यहीं नहीं रुके बल्कि उन्होंने आगे कहा कि जो बेटियां मां बाप की मर्जी के बगैर खुद फैसला ले रही हैं उनके साथ बहुत बुरा भी हो रहा है।

डीजीपी सिंघल ने आगे कहा कि मां बाप की मर्जी केखिलाफ जाकर शादी करने वाली बेटियों में कईयों की तो हत्या हो जाती है। कई सारी बेटियां तो वेश्यावृत्ति के धंधे में धकेल दी जाती हैं। उनका कोई ठिकाना नहीं रहता है। जिंदगी में क्या करेगी वह भी नहीं पता होता। इसका सबसे ज्यादा दुख परिवार के सदस्यों और माता पिता को उठाना पड़ता है।

डीजीपी सिंघल ने कहा, मैं बेटियों के माता पिता से अनुरोध करुंगा कि वे अपने बेटा बेटी से लगातार बातचीत करते रहें, उनको अच्छे से संस्कार दें। उनकी भावनाओं को अच्छे से समझें और अपने परिवार को मजबूती से जोड़ें।

डीजीपी ने कहा कि समाज में अपराध को रोकने के लिए पुलिस तो अपना काम करती है लेकिन अगर अभिभावक अपने बच्चों पर ध्यान दें तो बेटा बेटी हमेशा अच्छे राह पर जाएंगे। डीजीपी सिंह गुरुवार को समस्तीपुर में समाज सुधार अभियान के तहत पहुंचे थे। इस आयोजन का मुख्य विषय नशामुक्ति, शराबबंदी, दहेज प्रथा और बाल विवाह है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध