Begin typing your search above and press return to search.
समाज

सुल्तानपुर के बरामदपुर में बकाया मजदूरी मांगने पर दलित युवक की बुरी तरह पीटकर हत्या, परिवार ने उठाये पुलिसिया जांच पर सवाल

Janjwar Desk
9 Sep 2023 2:36 PM GMT
सुल्तानपुर के बरामदपुर में बकाया मजदूरी मांगने पर दलित युवक की बुरी तरह पीटकर हत्या, परिवार ने उठाये पुलिसिया जांच पर सवाल
x
मृतक दलित युवक के पिता ने बताया कि राम अनुज यादव जो प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक हैं, के बेटे दिग्विजय यादव ने दो अन्य कुलदीप यादव पुत्र ओमप्रकाश यादव और हेमंत यादव के साथ मिलकर गांव के ट्यूबवेल पर विनय की बर्बर पिटाई की, इसके पहले उनका बकाया मजदूरी के पैसे को लेकर विवाद हुआ था...

लखनऊ। बकाया मजदूरी मांगने पर सुल्तानपुर जिले में 18 वर्षीय दलित नौजवान की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई। घटना कादीपुर तहसील के अखंड नगर थानान्तर्गत ग्राम बरामदपुर की है। भाकपा (माले) के चार सदस्यीय जांच दल ने शुक्रवार 8 सितंबर को सुल्तानपुर जिले का दौरा कर पीड़ित परिवार से भेंट की और शोक संवेदना व्यक्त की।

पार्टी के राज्य सचिव सुधाकर यादव ने जांच दल की रिपोर्ट मिलने के बाद शनिवार 9 सितंबर को कहा कि योगी सरकार में दलित सर्वाधिक असुरक्षित हैं। उनका पुरसाहाल नहीं है। दलित हत्या व दुराचार की बढ़ती घटनाएं मुख्यमंत्री योगी की कानून व्यवस्था के दावों की पोल खोलती हैं। उन्होंने सुल्तानपुर की घटना की उच्चस्तरीय जांच, सभी दोषियों को कठोर सजा और मृतक के परिजनों को पर्याप्त मुआवजे की मांग की।

इसके पहले मृतक के पिता तेज बहादुर ने जांच दल को बताया कि घटना बीते 25 अगस्त को हुई। विनय उनके तीन पुत्रों में सबसे छोटा था। पूरा परिवार मजदूरी पर ही निर्भर है। उन्होंने बताया कि विनय ने गांव के ही राम अनुज यादव के घर निर्माण संबंधी कार्य में मजदूरी की थी। 1200 मजदूरी के बकाया थे। वह मजदूरी मांगने उनके घर गया, मगर लौटकर नहीं आया।

उसी दिन शाम छह बजे उसकी लाश नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मिली। यह स्वास्थ्य केंद्र अम्बेडकरनगर जिले के जलालपुर में है। हत्यारों ने उसकी बर्बर पिटाई करने के बाद गंभीरावस्था में उक्त स्वास्थ्य केंद्र में दुर्घटना का केस बताकर भर्ती कराया था, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

पिता ने माले टीम को बताया कि राम अनुज यादव जो प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक हैं, के बेटे दिग्विजय यादव ने दो अन्य व्यक्तियों (कुलदीप यादव पुत्र ओमप्रकाश यादव, हेमंत यादव) के साथ मिलकर गांव के ट्यूबवेल पर विनय की बर्बर पिटाई की। इसके पहले बकाया मजदूरी के पैसे को लेकर विवाद हुआ। घटना लगभग चार बजे शाम की है। मार-पीट के दौरान जब विनय बेहोश हो गया, तो तीनों ने उसे पड़ोसी जिले अंबेडकरनगर के अस्पताल (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जलालपुर) में भर्ती करा दिया।

अस्पताल में होश आने पर विनय ने डॉक्टर को बताया कि वह दुर्घटना से नहीं, बल्कि जिन लोगों ने उसे भर्ती कराया है उन्होंने ही उसे मारा—पीटा है। घर वालों को गिरिजेश यादव ने सूचित किया कि विनय गंभीर रूप से दुर्घटना में घायल हुआ है और वह जलालपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती हैं। आकर उसकी देखभाल कीजिए।

सूचना पाकर जब विनय के घर वाले अस्पताल पहुंचे, तो हत्यारे वहां से भाग गए। घर वालों के अस्पताल पहुंचने के पूर्व ही शाम छः बजे विनय की मौत हो चुकी थी। बाद में विनय के पिता ने अखंड नगर थाने में एफआईआर (नंबर 0246/2023) दर्ज करायी, किंतु पुलिस ने केवल दिग्विजय यादव के खिलाफ ही नामजद एफआईआर दर्ज की। वह गिरफ्तार हुआ, लेकिन हत्याकांड में शामिल अन्य अभियुक्त आजाद हैं।

चार सदस्यीय जांच दल का नेतृत्व भाकपा (माले) की राज्य समिति के सदस्य व अंबेडकरनगर प्रभारी रामभरोस ने किया।

Next Story

विविध