समाज

NCRB Report : जहरीली शराब से देशभर में 29 महिलाओं समेत कुल 782 मौतें, उत्तर प्रदेश टॉप पर

Janjwar Desk
22 Sep 2022 9:15 AM GMT
NCRB Report : जहरीली शराब से देशभर में 29 महिलाओं समेत कुल 782 मौतें, उत्तर प्रदेश टॉप पर
x

NCRB Report : जहरीली शराब से देशभर में 29 महिलाओं समेत कुल 782 मौतें, उत्तर प्रदेश टॉप पर

NCRB Report : जहरीली शराब का कलंक उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के नाम से छूट नहीं रहा है और 2021 में 137 मौतों वाले अलीगढ़ के कांड के चलते उत्तर प्रदेश भी सबसे अधिक मौतों वाला राज्य बन गया है...

NCRB Report : जहरीली शराब कांड का कहर आए दिन दिखता रहता है। जहरीली शराब का कलंक उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के नाम से छूट नहीं रहा है और 2021 में अलीगढ़ पूरे देश में शराब से मौतों में अव्वल रहा है। 137 मौतों वाले अलीगढ़ के कांड के चलते उत्तर प्रदेश भी सबसे अधिक मौतों वाला राज्य बन गया है। बता दें कि वर्ष 2021 की एनसीआरबी रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। एनसीआरबी रिपोर्ट के अनुसार देश भर में कुल 782 मौतें हुई हैं। 127 मौतों के साथ पंजाब दूसरे और 108 मौत के साथ मध्य प्रदेश तीसरे नंबर पर रहा है।

जहरीली शराब से 109 लोगों की मौत से हड़कंप

साल 2021 के मई महीने के अंत में जहरीली शराब कांड की शुरुआत हुई थी। मिलावटी शराब पीने से जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में 109 लोगों की मौत हुई थी। इसमें बिहार के मजदूर भी शामिल थे। इस कांड ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था। आबकारी अधिकारी सहित कई कर्मचारियों पुलिसकर्मियों पर गाज भी गिरी थी।

शराबबंदी के बाद में जहरीली शराब से मौत

बता दें कि सबसे अधिक शराब खपत वाले प्रदेशों में शुमार महाराष्ट्र, गोवा में वर्ष 2021 में एक भी मौत जहरीली, मिलावटी शराब के कारण नहीं हुई। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, लद्दाख, पंडुचेरी, लक्षद्वीप, दमन एंड दीप ऐसे राज्य हैं, जहां एक भी मौत शराब के चलते नहीं हुई। वहीं, गुजरात और बिहार, जहां शराबबंदी लागू है। बता दें कि इसके बाद भी गुजरात में चार और बिहार में दो मौत शराब के चलते हुई।

दिल्ली में जहरीली शराब से 22 लोगों की मौत

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन दिनों शराब घोटाले के कारण चर्चाओं में छाई देश की राजधानी दिल्ली में 2021 में 22 मौतें मिलावटी शराब के चलते हुई हैं। इनमें 21 पुरुष और 1 महिला शामिल है।

जहरीली शराब से 29 महिलाओं

बता दें कि देशभर में 2021 में हुईं शराब के चलते मौतों के मामलों ने सरकार को चिंता में डाल दिया है। चिंता का विषय यह भी है कि देश में कुल 782 मौतें हुईं, इनमें से 29 महिलाएं भी मृतकों में शामिल रहीं। इसका साफ संकेत है कि महिलाओं में भी शराब की लत बढ़ी है।

Next Story

विविध