Begin typing your search above and press return to search.
समाज

हल्द्वानी के कमलुवागांजा को उत्तराखण्ड का दूसरा पुरोला बनाने की तैयारी, हल्द्वानी सिटी मजिस्ट्रेट से लगायी गुहार

Janjwar Desk
17 Jun 2023 10:29 AM GMT
हल्द्वानी के कमलुवागांजा को उत्तराखण्ड का दूसरा पुरोला बनाने की तैयारी, हल्द्वानी सिटी मजिस्ट्रेट से लगायी गुहार
x
Haldwani news : कुछ तथाकथित सांप्रदायिक छुटभैय्ये नेता जन सरोकारों के समस्याओं, मुद्दों की जगह सांप्रदायिकता के जरिए अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने का मंसूबा पाल रहे हैं। उत्तराखंड सहित पूरे देश के अंदर एक सांप्रदायिक माहौल तैयार किया जा रहा है

Haldwani news : हल्द्वानी क्षेत्रान्तर्गत कमलुवागांजा में साम्प्रदायिक सौहार्द खराब करने और मुस्लिम अल्पसंख्यकों की दुकानों को जबरन बंद करवाने, खाली करवाने पर तत्काल रोक लगाने के लिए परिवर्तनकामी छात्र संगठन (पछास), क्रांतिकारी लोक अधिकार संगठन (क्रालोस) ने सिटी मजिस्ट्रेट हल्द्वानी को ज्ञापन दिया गया।

इस दौरान बात करते हुए बताया कि पिछले 14 जून 2023 को हल्द्वानी कमलुवागांजा क्षेत्र में एक मुस्लिम युवक पर गाय के साथ तथाकथित अनैतिक कार्य की घटना पर हिन्दू साम्प्रदायिक संगठन सक्रिय हैं। पुलिस द्वारा उक्त युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। मामले की जांच और अग्रिम कानूनी कार्यवाही अभी जारी है।

इस बीच हिन्दू साम्प्रदायिक संगठनों द्वारा क्षेत्र में मुस्लिम कामगारों की दुकानों को जबरन बंद करवाने की द्वेषपूर्ण कार्यवाही की जा रही है। सांप्रदायिक उन्माद का माहौल तैयार किया जा रहा है। एक समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है। स्थानीय हिन्दुओं पर भी मुस्लिम दुकानदारों से दुकान खाली करवाने पर दबाव बनाया जा रहा है।

ज्ञापन में कहा गया है, कुछ तथाकथित सांप्रदायिक छुटभैय्ये नेता जन सरोकारों के समस्याओं, मुद्दों की जगह सांप्रदायिकता के जरिए अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने का मंसूबा पाल रहे हैं। उत्तराखंड सहित पूरे देश के अंदर एक सांप्रदायिक माहौल तैयार किया जा रहा है। इस माहौल में आमजन के जीवन से जुड़े मुद्दों को दरकिनार किया जा रहा है। साथ ही 2024 के लोकसभा चुनाव हेतु सांप्रदायिक ध्रुवीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है।

जांच के अंतर्गत चल रहे इस मामले पर तुरंत साम्प्रदायिक माहौल बिगाड़ने वाले हिन्दू साम्प्रदायिक संगठनों व व्यक्तियों पर कानूनी कार्यवाही की जाए। कमलुवागांजा को उत्तराखण्ड का दूसरा पुरौला न बनने दिया जाए। उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय ने पुरौला की घटना में सरकार से ऐसे मामलों में सख्ती से विधि अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये। साथ ही मीडिया के जरिये साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिशों पर रोक लगाने की टिप्पणी की है। हल्द्वानी में भी उच्च न्यायालय की उक्त टिप्पणी का संज्ञान ले साम्प्रदायिक सौहार्द न बिगड़ने दिया जाए।

इस दौरान ज्ञापन में मांग की गयी कि गाय से तथाकथित अनैतिक कार्य की घटना की निष्पक्ष जांच की जाए। हल्द्वानी क्षेत्र का साम्प्रदायिक माहौल बिगाड़ने वाले हिन्दू साम्प्रदायिक संगठनों व व्यक्तियों पर तत्काल कानून सम्मत मुकदमे दर्ज कर कानूनी कार्यवाही की जाए।

Next Story

विविध