Begin typing your search above and press return to search.
समाज

बिहार में कोबरा को किस करना सपेरे को पड़ा भारी, स्टंटबाजी दिखाने के दौरान सांप के काटने से हुई मौत

Janjwar Desk
5 March 2023 8:14 AM GMT
बिहार में कोबरा को किस करना सपेरे को पड़ा भारी, स्टंटबाजी दिखाने के दौरान सांप के काटने से हुई मौत
x

file photo

सोशल मीडिया पर वायरल वीडिया में नजर आ रहा है कि युवक गले में कोबरा को लटका कर चल रहा है और फिर वहां मौजूद लोगों को सांप के साथ अपने करतब दिखाने लगा है....

Nawada news : अक्सर सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियोज नजर आते हैं, जिसमें लोग सांप पालते हैं, उनसे खेलते हैं और उन्हें प्रेम करते हैं, मगर सांप ऐसी प्रजाति है जो कभी भी वार कर देता है। ऐसी तमाम खबरें भी मीडिया में छायी रहती हैं जब इन सांपप्रेमियों को सांप द्वारा दर्दनाक मौत दे दी जाती है।

अब ऐसा ही एक मामला बिहार के नवादा से सामने आया है। जानकारी के मुताबिक बिहार के नवादा में कोबरा के साथ स्टंट दिखाते युवक को सांप ने बुरी तरह काट दिया, जिससे उसकी मौत हो गयी। युवक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह कोबरा को पकड़कर खेल दिखा रहा था। वीडियो में दिखायी दे रहा है कि युवक कभी कोबरा का फन चूम रहा था तो कभी उसके सामने सिर झुकाता और इसी दौरान फुंफकारता किंग कोबरा कुछ ऐसा करता है, जिस पर यकीन करना वहां मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों के लिए मुश्किल था। सभी को यकीन था कि जिस कोबरा को सपेरा प्रणाम कर रहा है, किस कर रहा है, वह भी उससे प्यार करेगा।इसी स्टंटबाजी के दौरान हिंसक सांप ने उसकी जान ले ली।

दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर के मुताबिक जिस युवक को कोबरा ने अपना शिकार बनाया है, वह पहले से सांप पकड़ने का काम करता आ रहा था। उसे शायद यकीन नहीं होगा कि सांप ही उसकी जान ले लेगा। सोशल मीडिया पर वायरल वीडिया में नजर आ रहा है कि युवक गले में कोबरा को लटका कर चल रहा है और फिर वहां मौजूद लोगों को सांप के साथ अपने करतब दिखाने लगा है।

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक नवाजा जनपद के गोविंदपुर थाना क्षेत्र के हर नारायणपुर गांव में रहने वाले देवचरण यादव का 35 साल का बेटा दिलीप कुमार पिछले कई सालों से सांप पकड़ने का काम करता था। इलाके में जहां कहीं भी सांप पकड़ना होता या फिर किसी के घर में सांप निकल जाता तो जानकारी मिलते ही दिलीप वहां प्रस्तुत हो जाता। लोगों में धारणा थी कि कि वह सांपों से बातें करता है, उनकी भाषा समझता है, इसीलिए उन्हें प्यार करता है। इस बार जब दिलीप को एक घर में सांप होने की जानकारी मिली तो वह वहां पहुंचा और पकड़े गये कोबरा के साथ करतब दिखाने लगा। शायद दिलीप ऐसा जनता के बीच अपना प्रभाव और छवि को शक्तिशाली करने के लिए करता हो, मगर सांप को यह रास नहीं आया कि उसे एक इंसान किस करे और उसके साथ इस तरह से खेले। करतबबाजी के दौरान ही हिंसक सांप ने दिलीप को काट लिया और उसकी मौत हो गयी।

जैसे ही कोबरा ने दिलीप को काटा वहां मौजूद जनता ने कोबरा को एक जार में बंद कर दिया और सपेरे दिलीप को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गये। यहां के डॉक्टरों ने सपेरे दिलीप को प्राथमिक उपचार दिया और बेहतर इलाज के लिए नवादा रेफर कर दिया, मगर सदर अस्पताल पहुंचने से पहले ही दिलीप की मौत हो गई।

Next Story

विविध