सिक्योरिटी

WhatsApp पर न्यूड वीडियो कॉल से सैकड़ों महिलाओं को शख्स कर रहा था ब्लैकमेल, पति को अश्लील वीडियो भेजने की देता था धमकी

Janjwar Desk
25 Jun 2021 1:45 PM GMT
WhatsApp पर न्यूड वीडियो कॉल से सैकड़ों महिलाओं को शख्स कर रहा था ब्लैकमेल, पति को अश्लील वीडियो भेजने की देता था धमकी
x

यूपी के 15 जिलों की 370 महिलाओं को न्यूड वीडियो कॉल से ब्लैकमेल कर रहा था आरोपी शिवकुमार वर्मा (प्रतीकात्मक फोटो)

यूपी में 370 शादीशुदा को अश्लील वॉट्सएप वीडियो कॉल से ब्लैकमेल कर रहा था शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार तो खुली कैसे करता था महिलाओं को प्रताड़ित....

जनज्वार। आजकल साइबर क्रिमिनल व्हाट्सऐप पर सीधे अश्लील वीडियो कॉल कर ब्लैकमेल करने लगे हैं। ये वीडियो कॉल कोई सामान्य नहीं, बल्कि आमतौर पर लड़की की न्यूड वीडियो कॉल होती है, मगर अब ऐसे मामले में यानी अश्लील वीडियो से ब्लैकमेल करने के मामले में पुरुषों से जुड़े मामले भी सामने आ रहे हैं।

यूपी की महिला पावर लाइन 1090 की एक टीम ने बलिया के 35 वर्षीय साइबर क्रिमिनल को गिरफ्तार किया है, जिस पर 15 जिलों की 370 महिलाओं को कथित तौर पर अश्‍लील वीडियो कॉल कर उन्हें ब्लैकमेल करने का आरोप है। बलिया के गढ़वाड़ थाना क्षेत्र से महिला पावर ने शिव कुमार वर्मा नाम के शख्स को उसकी दुकान से गिरफ्तार किया है।

मामले की जांच कर रही पुलिस अधिकारियों के मुताबिक शिव कुमार वर्मा सैकड़ों महिलाओं को परेशान करने के लिए अलग-अलग नंबरों वाले सात मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहा था। महिलाओं को ब्लैकमेल करने के बाद शिवकुमार सिम कार्ड और मोबाइल नष्ट कर देता था। पुलिस के मुताबिक साइबर क्राइम का आरोपी शिवकुमार रैंडम नंबर टाइप करता था और ट्रू कॉलर ऐप पर उनके रजिस्ट्रेशन की जांच करता था। रजिस्ट्रेशन के बाद शिवकुमार महिलाओं के नाम पर दर्ज नंबरों को अपने मोबाइल पर सु​रक्षित कर उन्हें वॉट्सएप के जरिए वीडियो कॉल करता था।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक वह एक वीडियो स्क्रीन रिकॉर्डर का उपयोग करके कपड़े उतारता था और बातचीत शुरू करता था। इससे पहले कि महिलाएं कॉल को समझ पातीं और स्नैप करतीं, वह उसे शूट करता था। जो महिलाएं कॉल को स्नैप करती थीं, उन्हें उसके द्वारा बार बार परेशान किया जाता था। जिन महिलाओं ने कहा कि वे उसकी शिकायत करेंगी, उन्हें वह ब्लैकमेल करता था कि न्यूड वीडियो रिकॉर्डिंग वह उनके ससुराल और पति को भेज ​देगा।

यह भी पढ़ें : WhatsApp पर लड़की करे न्यूड वीडियो कॉल तो रहें सावधान, आ सकते हैं बड़ी गिरफ्त में

वर्मा से डरकर कई पीड़िताओं ने शिकायत दर्ज करना तो दूर की बात उसके बारे में अपने घर वालों को तक नहीं बताया कि उनकी शादी खतरे में न पड़ जाये। हां, उससे डरकर कई महिलाओं ने अपने फोन नंबर जरूर बदल लिये।

पुलिस के मुताबिक शिवकुमार वर्मा के खिलाफ साइबर क्राइम की पहली बार फरवरी 2020 में लखनऊ से मिली थी। इस शिकायत के बाद वर्मा को महिला पावर लाइन 1090 ने कई बार सुधर जाने की नसीहत दी, लेकिन वह सुधरने का नाम नहीं ले रहा था, बल्कि यूं कहें कि वह ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को अपना शिकायत बना रहा था।

शिवकुमार के खिलाफ गाना सुनाने, अश्‍लील शब्द बोलने, पीछा करने, बेईमानी, जालसाजी, धोखाधड़ी और बेईमानी से किसी भी वास्तविक दस्तावेज का उपयोग करने और आपराधिक धमकी देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है।

इस मामले में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक 1090 नीरा रावत कहती हैं, 'लड़कियों और महिलाओं को संकट में 1090 पर कॉल करके साइबर अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करवानी चाहिए। हम सोशल मीडिया पर लगातार उन्हें जागरूक कर उनकी मदद कर रहे हैं और उनका पीछा करने और परेशान करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी कर रहे हैं।'

पीड़ित महिलाओं का कहना है कि जैसे ही उन्होंने व्हाट्सऐप पर वीडियो कॉल रिसीव की तो अचानक से एक शख्स अश्लील हरकतें करते हुए दिखायी दिया। ऐसे मामलों में जब तक वीडियो फोन उठाने वाली महिला मामले को समझेगी तब तक वह पूरी तरह से नग्न हो जायेगा और 40-50 सेकेंड बाद फोन कट हो जाएगा। जब तक महिला सोचेगी कि आखिर ये कौन था? इसने मुझे ही क्यों कॉल किया? इस तरह की उलझन में रहेगी, तभी उसके पास एक कॉल आएगी और कॉल करने वाला धमकी देते हुए वीडियो डिलीट कराने के लिए उसे ब्लैकमेल करना शुरू कर देगा। कहेगा अगर महिला ने बात नहीं मानी तो वह वीडियो पति या फिर ससुराल के किसी अन्य शख्स को भेज देगा।

ऐसे मामलों में साइबर क्रिमिनल जिस महिला या पुरुष को न्यूड वीडियो कॉल कर रिकॉर्डिंग कर लेते हैं, उन्हें कई बार ब्लैकमेल करते हैं। कॉल करने वाले खुद को You Tube का अधिकारी बताते हुए कहते हैं कि आपका एक न्यूड या अश्लील वीडियो काफी वायरल हो रहा है। ऐसे में अगर उस वीडियो को डिलीट करवाना चाहते हो तो यू-ट्यूब के पेटीएम या UPI अकाउंट में 8 या 10 हजार रुपये फीस जमा करनी होगी। ऐसा नहीं करने पर वीडियो काफी वायरल होगी, जिसके बाद पुलिस तुम्हारे खिलाफ कार्रवाई भी कर सकती है। इससे डरकर लोग पैसे दे रहे हैं।

Next Story

विविध

Share it