Top stories

सब इंस्पेक्टर की भर्ती परीक्षा में सवाल गृह मंत्री की खासियत, प्रश्न पत्र देखकर छात्रों में नाराजगी

Janjwar Desk
27 Sep 2021 4:03 PM GMT
सब इंस्पेक्टर की भर्ती परीक्षा में सवाल गृह मंत्री की खासियत, प्रश्न पत्र देखकर छात्रों में नाराजगी
x
परीक्षा के बाद अभ्यर्थीयों ने पूछे गए इन सवालों पर आपत्ति जताते हुए कहा कि कहा कि इस प्रकार के सवालों का पुलिस सब इंस्पेक्टर की भर्ती से कोई संबंध नहीं है। ऐसे प्रश्न न तो सिलेबस में रहते हैं और न ही सामान्य ज्ञान से जुड़ा है। छात्रों ने कहा कि इस संबंध में वे अधिकारिक तौर पर आपत्ति दर्ज कराएंगे...

हरियाणा| हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ली गई पुलिस सब इंस्पेक्टर की भर्ती परीक्षा में पूछे गए सवाल देखकर अभ्यर्थी दुविधा में पड़ गए। अभ्यर्थीयों का आरोप है कि परीक्षा में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज की प्रमुख विशेषता के बारे में सवाल पूछा गया। इतना ही नहीं, अजीबोगरीब सवाल के साथ चार विकल्प भी दिए गए जिसमें छात्रों से कमशः पूछा गया कि-


वे उच्च शिक्षित हैं

पहले भी गृहमंत्री रह चुके हैं

वे अविवाहित हैं

वे पुलिस अधिकारी रह चुके हैं


अजीब सवालों का सिलसिला आगे भी जारी रहा। प्रश्न पत्र में कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह के गांव खदरी को लेकर भी सवाल पूछा गया कि खदरी से क्या अभिप्राय है। इसके लिए भी अभ्यर्थीयों को चार विकल्प मिले जिनमें जाति का नाम, समुदाय, गोत्र का नाम, खादर क्षेत्र के कारण या उपरोक्त में से कोई नहीं शामिल थे। सोशल मीडिया पर कई छात्रों ने परीक्षा में पूछे गए सवाल शेयर किए।

अन्य सवालों में छात्रों से पूछा गया कि

बीजेपी ने बरौदा उपचुनाव में किसे टिकट दिया?

किस बीजेपी सांसद के पिता की हाल ही में मृत्यु हो हुई है?

परीक्षा के बाद अभ्यर्थीयों ने पूछे गए इन सवालों पर आपत्ति जताते हुए कहा कि कहा कि इस प्रकार के सवालों का पुलिस सब इंस्पेक्टर की भर्ती से कोई संबंध नहीं है। ऐसे प्रश्न न तो सिलेबस में रहते हैं और न ही सामान्य ज्ञान से जुड़ा है। छात्रों ने कहा कि इस संबंध में वे अधिकारिक तौर पर आपत्ति दर्ज कराएंगे।

आपको बता दें कि राज्य में रविवार को सब इंस्पेक्टर पद की परीक्षा दो चरणों में हुई। राज्य में कुल 568 परीक्षा केंद्रों पर परिक्षा का आयोजन हुआ। सब इंस्पेक्टर के कुल 465 पदों के लिए कुल 2,14,808 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से पुरुषों के 400 पदों के लिए 1,58,207 और महिलाओं के 65 पदों के लिए कुल 56,601 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया।

वहीं, हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमिशन के चैयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने पूरे मामले में कहा कि परीक्षा पूरी तरह से शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई है। नकल रोकने को लेकर पूरा अमला अलर्ट पर रहा। सभी परीक्षा केंद्रों का मुख्यालय में लाइव टेलीकास्ट रहा। जहां तक प्रश्नों का सवाल है, वो देखना एजेंसी का काम है।


Next Story

विविध