Top stories

Kashmir Encounter : जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में जैश के पाकिस्तानी कमांडर समेत चार आतंकी ढेर

Janjwar Desk
12 March 2022 11:48 AM GMT
Jammu & Kashmir Encounter
x

Jammu & Kashmir Encounter 

Kashmir Encounter : जम्मू कश्मीर के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कश्मीर घाटी में पुलवामा, गांदरबल और कुपवाड़ा जिले में मुठभेड़ हुई हैं

Kashmir Encounter : जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शनिवार को बयान जारी करते हुए कहा है कि पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के एक पाकिस्तानी कमांडर सहित चार आतंकवादियों को मार गिराया है। समाचार एजेंसी पीटीआई की खबर के मुबाबिक, सुरक्षा बलों के साथ तीन अलग-अलग मुठभेड़ों में एक अल्ट्रा को भी गिरफ्तार किया गया। जम्मू कश्मीर पुलिस के एक ने बताया कि कश्मीर घाटी में पुलवामा, गांदरबल और कुपवाड़ा जिले में मुठभेड़ हुई हैं।

पुलिस अधिकारी ने बताया है कि दक्षिण कश्मीर के पुलमावा के चेवाकलां इलाके में, देर रात एनकाउंटर में एक पाकिस्तानी समेत दो जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी भी मारे गए हैं। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (IGP), विजय कुमार ने अपने एक ट्वीट में कहा, "पुलवामा मुठभेड़ में मारे गए पाकिस्तानी आतंकवादी की पहचान जैश कमांडर कमाल भाई उर्फ जट्ट के रूप में हुई। वह 2018 से पुलवामा-शोपियां इलाके में सक्रिय था और कई आतंकी अपराधों में शामिल था।" अधिकारी ने कहा कि सेंट्रल कश्मीर के गांदरबल जिले के सेरच इलाके में शनिवार तड़के सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच एक दूसरी मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) का एक सदस्य मारा गया।

उन्होंने कहा कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा के नेचामा रजवार इलाके में शनिवार सुबह एक और मुठभेड़ हुई, जिसमें लश्कर का एक आतंकवादी मारा गया। कुमार ने कहा कि सुरक्षा बलों ने शुक्रवार रात चार-पांच स्थानों पर आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू किया था। उन्होंने कहा, "हमने कल रात 4-5 स्थानों पर संयुक्त ऑपरेशन शुरू किया था। अब तक पुलवामा में एक पाकिस्तानी सहित JeM के 2 आतंकवादी, गांदरबल और हंदवाड़ा में लश्कर-ए-तैयबा का एक आतंकवादी मारा गया। हंदवाड़ा और पुलवामा में मुठभेड़ हुई।"

यहां बताते चलें ​कि बीते गुरुवार यानी 10 मार्च को ही दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में भी सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ (Encounter) हुआ था. जहां नैना बटपोरा इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मारा गया था। वहीं जम्मू-कश्मीर के बारामूला और पुलवामा जिलों में सुरक्षा बलों ने लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के चार आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि सुरक्षा बलों ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए सोपोर के रफियाबाद के नडीहाल इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि तलाशी के दौरान प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकवादी के सहयोगी को गिरफ्तार किया गया।

ज्ञात हो कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने श्रीनगर के मध्य में व्यस्त अमीरा कदल पुल पर रविवार को हुए ग्रेनेड हमले के सिलसिले में मंगलवार को दो लोगों को गिरफ्तार किया। हमले में दो आम नागरिकों की मौत हो गई थी और 36 अन्य घायल हुए थे। वहीं दूसरी ओर, उत्तरी कश्मीर के बांडीपोरा में एलओसी के साथ सटे गुरेज सेक्टर में शुक्रवार दोपहर को एक राहत अभियान पर निकला सेना का एक हेल‍िकॉप्टर भी क्षतिग्रस्त हुआ है। बता दें कि ये हेल‍िकॉप्टर तब क्रैश हुआ जब ये बर्फ के ऊपर उड़ रहा था. इस हेलीकाप्टर के क्रैश होने की खबर के बाद से ही सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन यहां चल रहा है। इस हादसे के बाद पायलट और को पायलट के बारे में अभी भी कोई जानकारी नहीं मिल पायी है।

Next Story

विविध