Begin typing your search above and press return to search.
Up Election 2022

Uttarakhand Election 2022 : वाह ! हेलीकॉप्टर में बैठकर जाएंगे यहां के मजदूर वोट डालने

Janjwar Desk
12 Jan 2022 9:29 AM GMT
Uttarakhand Election 2022 : वाह ! हेलीकॉप्टर में बैठकर जाएंगे यहां के मजदूर वोट डालने
x

(भारी बर्फबारी के कारण हेलीकॉप्टर से वोट देने जाएंगे मजदूर)

Uttarakhand Election 2022 : उत्तराखण्ड के पिथौरागढ़ (Pithoragarh) जिले के मुनस्यारी में 3400 मीटर की ऊंचाई पर मिलम–लास्पा में बड़ी संख्या में श्रमिक भारत चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़क के निर्माण कार्य में जुटे हैं...

Uttarakhand Election 2022 : उत्तराखंड राज्य में मजदूरों को इस बार वोट डालने के लिए सरकार हेलीकॉप्टर की सुविधा उपलब्ध कराएगी। भारत-चीन सीमा के पास के दुर्गम इलाके की सड़क निर्माण के काम में लगे इन मजदूरों को हेलीकॉप्टर बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन (BRO) मुहैया कराएगा। इलाके में भारी बर्फबारी की वजह से बीआरओ ने यह फैसला लिया है।

बता दें कि उत्तराखण्ड के पिथौरागढ़ (Pithoragarh) जिले के मुनस्यारी में 3400 मीटर की ऊंचाई पर मिलम–लास्पा में बड़ी संख्या में श्रमिक भारत चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़क के निर्माण कार्य में जुटे हैं। मुनस्यारी (Munsyari) तहसील मुख्यालय से करीब 54 किमी दूर लास्पा में छह फीट से अधिक हिमपात हुआ है।

मतदान की तारीख 14 फरवरी तक बर्फ से ढके इन पैदल मार्गों के खुलने की बीआरओ को दूर-दूर तक कोई संभावना नहीं दिख रही है। जिसे देखते हुए वहा काम करने वाले स्थानीय मजदूरों को वोट डालने के लिए हेलीकॉप्टर के जरिए निचले इलाकों में बने मतदान केंद्रों तक भेजा जाएगा।


बीआरओ द्वारा अभी तक सौ ऐसे लोग चिह्नित किए हैं, जिन्हें वोट डालने के लिए निचले इलाकों में बने मतदान केंद्र तक आने-जाने के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा दी जाएगी।

बीआरओ मुनस्यारी के उप कमान अधिकारी सिल्वा के अनुसार अभी तक सौ ऐसे लोग सामने आए है। आगे भी ऐसे लोग आएंगे तो उन्हें भी हेलीकॉप्टर से मतदान केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा।

सिल्वा ने कहा कि मतदान का अधिकार सभी को है। बर्फबारी के चलते निर्माणस्थल से आने-जाने के सभी पैदल मार्ग पूरी तरह बंद हो गए। जिस वजह से निर्माण कार्य में लगे यह मजदूर वोट डालने पैदल मार्ग से नही जा सकते है।

'लिहाजा, ऊंचाई वाले इलाकों में काम कर रहे लोगों को मतदान के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा देने का फैसला लिया गया है। मतदान के दिन वोट देने के लिए सभी मजदूरों को अवकाश दिया जाएगा।'

Next Story

विविध