Up Election 2022

Uttarakhand Election 2022 Results Live Updates : पहली बार सारे मिथक टूटकर चकनाचूर हो गए इस चुनाव में, सिर्फ ये दो मिथक अब भी बरकरार

Janjwar Desk
10 March 2022 9:42 AM GMT
Uttarakhand Election 2022 Results Live Updates : पहली बार सारे मिथक टूटकर चकनाचूर हो गए इस चुनाव में, सिर्फ ये दो मिथक अब भी बरकरार
x
Uttarakhand Election 2022 Results Live Updates : मिथक ये था कि उत्तराखंड से कोई शिक्षा मंत्री दोबारा चुनाव नहीं जीता, इस बार यह मिथक भी टूट गया और शिक्षामंत्री अरविंद पांडे ने गदरपुर से 1179 वोटों से जीत हासिल की....

Uttarakhand Election 2022 Results Live Updates : उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के परिणामों में इस बार कई मिथक टूट गए हैं। सिर्फ दो मिथक बरकरार रहने की संभावना है।

राज्य की राजनीति में मिथक है कि यहां एक बार कांग्रेस (Congress) और एक बार बीजेपी (BJP) की सरकार बनती है। लेकिन यह मिथक फिलहाल अब तक हुई मतगणना (Vote Counting) के आधार पर टूटता नजर आ रहा है। मतगणना के रुझानों से एक बार फिर प्रदेश में भाजपा सरकार बनने जा रही है। दूसरा मिथक ये था कि उत्तराखंड (Uttarakhand) से कोई शिक्षा मंत्री दोबारा चुनाव नहीं जीता। इस बार यह मिथक भी टूट गया और शिक्षामंत्री अरविंद पांडे (Education Minister) ने गदरपुर से 1179 वोटों से जीत हासिल की।

यह पहला मौका है जब प्रदेश में किसी शिक्षा मंत्री ने जीत हासिल की। तीसरा मिथक यह है कि गंगोत्री विधानसभा सीट से जो भी प्रत्याशी चुनाव जीतता है, प्रदेश में सरकार भी उसी के दल की बनती है। यह मिथक यूपी के समय से ही चला आ रहा है।

इस सीट पर फिलहाल बीजेपी प्रत्याशी आगे चल रहे हैं और मतगणना में बीजेपी की बढ़त से साफ लग रहा है कि इस बार बीजेपी की सरकार उत्तराखंड में बनने जा रही है। यानी कि यह मिथक बरकरार रहने वाला है। इसके साथ ही प्रदेश में पद पर रहे मुख्यमंत्री की हार का मिथक भी बरकरार है। खटीमा से मुख्यमंत्री पुष्कर धामी भी चुनाव हार गए हैं।

चुनाव नतीजों की सबसे पहली गणना लोहाघाट सीट से पूरी हुई। यहां कांग्रेस प्रत्याशी खुशहाल सिंह अधिकारी ने जीत दर्ज की। लालकुआं सीट से कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत चुनाव हार गए हैं। बीजेपी के मोहन सिंह बिष्ट ने हरीश रावत को 14000 से ज्यादा वोटों से चुनाव हरा दिया है। प्रतापनगर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम सिंह नेगी ने की जीत दर्ज की। विकासनगर से भाजपी प्रत्याशी मुन्ना सिंह चौहान जीत गए। हरीश रावत की बेटी अनुपमा रावत हरिद्वार ग्रामीण क्षेत्र से चुनाव जीत गईं। पूर्व कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य भी चुनाव जीत गए।

Next Story

विविध