दुनिया

Britain News : भारत विरोधी बयान देने के बाद देना पड़ा था इस्तीफा, फिर यूके की होम सेक्रेटरी बनीं सुएला ब्रेवरमैन

Janjwar Desk
26 Oct 2022 5:59 AM GMT
Britain News : भारत विरोधी बयान देने के बाद देना पड़ा था इस्तीफा, फिर यूके की होम सेक्रेटरी बनीं सुएला ब्रेवरमैन
x

Britain News : भारत विरोधी बयान देने के बाद देना पड़ा था इस्तीफा, फिर यूके की होम सेक्रेटरी बनीं सुएला ब्रेवरमैन 

Britain News : सुएला ब्रेवरमैन को फिर से यूके की गृह मंत्री के पद पर नियुक्त कर दिया गया है, सुएला ब्रेवरमैन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर भारत के साथ मुक्त व्यापार को लेकर समझौता होता है तो इससे ब्रिटेन के प्रवासी बढ़ जाएंगे।

Britain News : ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शपथ लेने के बाद ही कई बड़े फैसले लिए हैं। ऋषि सुनक ने जहां कई मंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया तो वहीं कुछ लोगों को एंट्री भी मिल गई है। इसमें ही लिज सरकार में होम सेक्रेटरी रहीं सुएला ब्रेवरमैन भी हैं। बता दें कि सुएला ब्रेवरमैन को फिर से यूके की गृह मंत्री के पद पर नियुक्त कर दिया गया है। सुएला ब्रेवरमैन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर भारत के साथ मुक्त व्यापार को लेकर समझौता होता है तो इससे ब्रिटेन के प्रवासी बढ़ जाएंगे। इसके साथ ही उन्हीने कहा था कि ब्रिटेन के प्रवासी वीजा समय सीमा खत्म होने के बाद भी नहीं जाते हैं। साथ ही सुएला ब्रेवरमैन ने कहा था कि भारतीयों के लिए इस तरह से सीमा नहीं खोली जानी चाहिए।

ब्रिटेन में कई महत्वपूर्ण नियुक्तियां

बता दें कि ब्रिटेन में कई महत्वपूर्ण नियुक्तियां की गई हैं। डोमिनिक राब को सुनक का डिप्टी नियुक्त किया गया है। वहीं वित्त मंत्री के रूप में जेरेमी हंट बने रहेंगे। जिन मंत्रियों से पद छोड़ने को कहा गया है कि उनमें भारतीय मूल के आलोक शर्मा भी शामिल हैं। वह ट्रस सरकार में मंत्री थे। इसके अलावा व्यापार सचिव जैकब रीस मोग, न्याय मंत्री रहे ब्रैंडन लुईस और क्लो स्मिथ को भी बाहर का रास्ता दिखाया गया है। सुनक सरकार में बेन वालेस को फिर से रक्षा राज्य मंत्री बनाया गया है। वहीं जेम्स क्लेवरली फिर से विदेश मंत्री रहेंगे।

सुएला ब्रेवरमैन को पहले क्यों देने पड़ा था इस्तीफा

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सुएला ब्रेवरमैन पर आरोप था कि उन्होंने ईमेल के जरिए एक सांसद को सरकारी दस्तावेज भेजे। आरोप था कि उन्होंने गोपनीयता का उल्लंघन किया है। इसके बाद ब्रेवरमैन ने इसकी जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया था। हालांकि ट्रस सरकार भी इसके बाद नहीं चल सकी। लिज ट्रस ने अपनी नाकामी स्वीकार करते हुए अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

जानिए कौन हैं सुएला ब्रेवरमैन

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सुएला ब्रेवरमैन भारतीय मूल की ही अमेरिकी नागरिक हैं। उनके माता पिता 1960 में ब्रिटेन में जाकर बस गए थे। उनकी परिवार की जड़ें भारत से ही जुडी हुई हैं। हालांकि उनके पिता क्रिस्टी फर्नांडीज मूल रूप से गोवा के रहने वाले थे। वहीं सुएला ब्रेवरमैन की मां उमा तमिल हिंदू परिवार से थीं। सुएला ब्रेवरमैन का जन्म लंदन में हुआ था। वह एक ब्रिटिश नागरिक हैं।

Next Story

विविध