दुनिया

दुनिया : विदेश मंत्री जयशंकर की अमेरिका को दो टूक, USA ने मानवाधिकार को लेकर सवाल पूछे तो मिला करारा जवाब

Janjwar Desk
14 April 2022 3:00 AM GMT
दुनिया : विदेश मंत्री जयशंकर की अमेरिका को दो टूक, USA ने मानवाधिकार को लेकर सवाल पूछे तो मिला करारा जवाब
x

भारतीय विदेश मंत्री का अमेरिका को करारा जवाब

दुनिया : मानवाधिकारों को लेकर अमेरिका ने भारत से किए सवाल तो भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने करारा जवाब दिया है।

दुनिया : अमेरिका में चल रही टू प्लस टू वार्ता के बाद भारत और अमेरिका की joint press कांफ्रेंस में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि, "अमेरिका भारत में हो रहे कुछ हालिया चिंताजनक घटनाक्रम पर नजर बनाए है जिनमें कुछ सरकारी, पुलिस और जेल अधिकारियों की मानवाधिकार उल्लंघन की बढ़ती हुई घटनाएं शामिल हैं।"

अमेरिका की तरफ से आए इस बयान को एक अप्रत्यक्ष फटकार की तरह देखा गया।

इसके जवाब में भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि, "अमेरिका समेत अन्य देशों के मानवाधिकारों के हालात पर भारत भी नजर रखता है। इसलिए भारत भी इस देश में मानवाधिकार के मुद्दे उठाता है, जब वे खासकर भारतीय समुदाय से संबंधित होते हैं और वास्तव में कल (मंगलवार) हमारे पास एक मामला (न्यूयार्क में दो सिखों पर हमले का) था।"

आपने अमेरिका दौरे की समाप्ति पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने एक पत्रकार के सवाल के जवाब में कहा कि, "टू प्लस टू बैठक में दोनों देशों के बीच मानवाधिकार के मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई। यह बैठक मुख्य रूप से राजनीतिक और सैन्य मामलों पर केंद्रित थी। लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि अतीत में इस पर चर्चा हुई थी।" विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, "यह विषय तब सामने आया था, जब विदेश मंत्री ब्लिंकन भारत आए थे। मुझे लगता है कि अगर आप उसके बाद की प्रेस वार्ता को याद करे तो मैं इस तथ्य को लेकर बेहद मुखर था कि हमने इस मुद्दे पर चर्चा की और मुझे जो कहना था, वह कहा।"

भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने आगे कहा कि, "लोगों को हमारे बारे में दृष्टिकोण रखने का पूरा अधिकार है लेकिन हमें भी समान रूप से उनके दृष्टिकोण के बारे में, हितों के बारे में, लाबियों के बारे में और वोट बैंक के बारे में अपना दृष्टिकोण रखने का हक है। इसलिए जब भी चर्चा होगी, मैं कह सकता हूं कि हम बोलने से पीछे नहीं हटेंगे।"






Next Story

विविध