दुनिया

7.2 की तीव्रता से डोली धरती, अबतक 300 से ज्यादा की मौत तो सैकड़ों घायल, सुनामी की भी चेतावनी

Janjwar Desk
15 Aug 2021 6:54 AM GMT
7.2 की तीव्रता से डोली धरती, अबतक 300 से ज्यादा की मौत तो सैकड़ों घायल, सुनामी की भी चेतावनी
x

(भूकंप के कारण हैती में भारी तबाही मची है)

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने सुनामी का अलर्ट जारी किया है, बताया जा रहा है कि भूकंप के कारण कम-से-कम 300 लोगों की मौत हो चुकी है और 1800 लोग घायल हैं..

जनज्वार। कैरेबियन देश हैती में शनिवार को आए जोरदार भूकंप से मरने वालों की संख्या 300 के पार पहुंच गई है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई। भूकंप के तेज झटकों के बाद इस तटीय देश पर सुनामी का भी खतरा मंडरा रहा है।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने सुनामी का अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि भूकंप के कारण कम-से-कम 300 लोगों की मौत हो चुकी है और 1800 लोगों के घायल होने की भी जानकारी मिली है। बताया जा रहा है कि लगभग एक दशक बाद हैती में इतनी तीव्रता का भूकंप आया है।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के अनुसार भूकंप का केन्द्र यहां से उत्तर-पूर्व में 12 किलोमीटर दूर संत लुइस दु सुड में था। बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोगों के घर और बेड तक जोर से हिलने लगे थे। रिपोर्ट्स के अनुसार भूकंप की वजह से बड़ी संख्या में इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।

यही नहीं, बल्कि हैती के पड़ोसी देशों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की वजह से हैती में कई स्कूलों की इमारतों के अलावा घरों को भी नुकसान पहुंचा है।

हैती के नागरिक सुरक्षा निदेशक जेरी चांडलर ने बताया कि भूकंप की वजह से बहुत सारे घर तबाह हो गए हैं, लोग मर चुके हैं और कुछ अस्पताल में हैं। जेरेमी, लेस केयस, सेंट लुइस डू सूद और लेस एंग्लिस शहरों में जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। भूकंप के बाद डरे लोग सड़कों पर आ गए और कई लोग घरों में ही दबे रह गए।

Next Story

विविध