Top
दुनिया

ट्रंप समर्थकों की हिंसा में अमेरिका में चार मरे, अमेरिकी प्रशासन से इस्तीफों का दौर शुरू

Janjwar Desk
7 Jan 2021 5:11 AM GMT
ट्रंप समर्थकों की हिंसा में अमेरिका में चार मरे, अमेरिकी प्रशासन से इस्तीफों का दौर शुरू
x

ट्रंप के समर्थकों द्वारा अमेरिकी संसद पर कब्जे का दृश्य।

अमेरिका के राष्ट्रपति पद को डोनाल्ड ट्रंप को अब तय तारीख 20 जनवरी से पहले छोड़ना पड़ सकता है। इस बीच उनके प्रशासन के लोगों का इस्तीफा शुरू हो गया है...

जनज्वार। अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की चुनावी हार के बाद निर्वाचित राष्ट्रपति जे बाइडन को सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू होने के पहले ट्रंप समर्थकों ने भारी हंगामा किया है। ट्रंप के समर्थकों ने अमेरिकी संसद कैपिटल बिल्डिंग पर कब्जा कर लिया और पुलिस को धक्का देते हुए परिसर के अंदर घुस गए। राजधानी वाशिंगटन डीसी स्थित कैपिटल बिल्डिंग में पिछले साल नवंबर में संपन्न हुए राष्ट्रपति चुनाव इलेक्टोरल काॅलेज वोटों के प्रमाणीकरण की प्रक्रिया होना निर्धारित था। इससे पहले ट्रंप समर्थकों ने हमला बोल दिया जिसकी वजह से चार लोगों की अबतक मौत हो चुकी है।

एसोसिएट प्रेस ने खबर दी है कि इस हिंसा में चार लोगों की मौत हुई है। इसमें एक महिला की मौत यूएस कैपिलट पुलिस द्वारा चलायी गयी गोली से हुई है। जबकि तीन लोगों की मौत मेडिकल इमरजेंसी की वजह से हुई है। यूपी कैपिटल पुलिस ने गोली तब चलायी जब बेडिकोड को तोड़ कर भीड़ अंदर घुसने का प्रयास कर रही थी।

वाशिंगटन में हिंसा भड़काने के मामले को लेकर कार्रवाई शुरू कर दी गयी है। वाशिंगटन पुलिस ने इस मामले में अबतक 52 लोगों को गिरफ्तार किया है और अन्य की पहचान सुनिश्चित की जा रही है।

वहीं, ड्रोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के संबोधन को उत्तेजित करने वाला व हिंसा बढाने वाला बताते हुए फेसबुक ने उनका वीडिया डिलिट कर दिया और पेज को 24 घंटे के लिए ब्लाॅक कर दिया। इंस्टाग्राम ने भी डोनाल्ड ट्रंप का एकाउंट 24 घंटे के लिए बंद कर दिया। जबकि ट्विटर ने ट्रंप के आखिरी तीन ट्वीट को डिलिट करते हुए एकाउंट को 12 घंटे के लिए सस्पेंड कर दिया।

ट्रंप के अब राष्ट्रपति पद से हटने की तारीख 20 जनवरी से पहले ही पदमुक्त होने की संभावना बढ गयी है। वाशिंगटन डीसी में भड़की हिंसा के बाद ट्रंप प्रशासन में शामिल प्रमुख लोगों का इस्तीफा शुरू हो गया है। व्हाइट हाउस के डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी सारा मैथ्यू ने ट्रंप प्रशासन से हिंसा को लेकर इस्तीफा दे दिया। वहीं, प्रथम महिला मिलेनिया ट्रंप के एक स्टाफ ने इस्तीफा दे दिया।

वाशिंगटन में हिंसा भड़कने के बाद वहां के मेयर ने अगले 15 दिनों तक राजधानी में इमरजेंसी लगा दी है। मालूम हो कि इन्हीं 15 दिनों के भीतर वहां सत्ता हस्तांतरण होना है और डेमोक्रेट निर्वाचित राष्ट्रपति जे बाइडन को डोनाल्ड ट्रंप की जगह 20 जनवरी को पद ग्रहण करना है।

Next Story

विविध

Share it