दुनिया

Russia Ukraine War : दहशत और आतंक के लिए कुख्यात तालिबान ने की दोनो देशों से शांति की अपील

Janjwar Desk
25 Feb 2022 11:12 AM GMT
russia ukraine war
x

(तालिबान ने की दोनो देशों से शांति की अपील)

तालिबान ने कहा है कि दोनों बैठकर सभी मसले हल करें। विदेश विभाग ने कहा कि युद्ध में शामिल देश ऐसा कोई भी कदम न उठाएं, जिससे हिंसा और भड़के। हम युद्ध में फंसे नागरिकों को लेकर फिक्रमंद हैं...

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन वॉर के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही, वह ये की तालिबान ने दोनो देशो से शांति बनाए रखने की अपील की है। यह बड़ी बात है कि जो तालिबान (Taliban) नफरत, दहशत और खून-खराबे के लिए जाना जाता है उसने शांति की अपील की है। तालिबान की इस अपील के पीछे यह बात भी ध्यान देने लायक है कि दोनो देशों के बीच की जंग से दुनिया के बाकी मुल्क भी प्रभावित होंगे।

रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग में तालिबान (Taliban) ने दोनों देशों से शांति की अपील की है। तालिबान ने कहा है कि दोनों बैठकर सभी मसले हल करें। विदेश विभाग ने कहा कि युद्ध में शामिल देश ऐसा कोई भी कदम न उठाएं, जिससे हिंसा और भड़के। हम युद्ध में फंसे नागरिकों को लेकर फिक्रमंद हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहर बाल्खी ने बताया कि तालिबान पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है। उन्होंने आगे कहा कि इस युद्ध में तालिबान किसी का पक्ष नहीं ले रहा है। यूक्रेन में रहने वाले अपने देश के लोगों से हमने संपर्क बनाना शुरू कर दिया है। उनकी वतन वापसी के लिए हर मुमकिन कोशिश की जाएगी। हालात सुधरते ही उन्हें वापस लाया जाएगा।

सोशल मीडिया पर यूजर्स कर रहे ट्रोल

तालिबान के बयान पर सोशल मीडिया यूजर्स सरकार को जमकर ट्रोल कर रहे हैं। एक यूजर कॉर्नेलिज ने ट्वीट किया, 'तालिबान रूस और यूक्रेन से शांति की अपील कर रहे हैं। लगता है कयामत का दिन नजदीक आ गया है।' एक अन्य यूजर अरश याकिन ने ट्वीट किया, 'क्या तालिबान के शीर्ष नेतृत्व कॉमेडियन पद के लिए अप्लाई करने जा रहा?'

अफगान में तालिबान का रहा है खूनी इतिहास

तालिबान एक आतंकी संगठन है, जो अफगानिस्तान में हिंसा के जरिए सत्ता पर काबिज है। ब्राउन यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2001 के बाद तालिबान ने सत्ता पाने के लिए 45,000 से ज्यादा अफगानी सैनिक और करीब 1.11 लाख नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया था।

Next Story

विविध