दुनिया

Imran Khan सरकार पर राजनीतिक संकट, पाकिस्तान के सेना प्रमुख, DG-ISI और 4 वरिष्ठ जनरलों ने मांगा इस्तीफा

Janjwar Desk
22 March 2022 8:40 AM GMT
Imran Khan सरकार पर राजनीतिक संकट, पाकिस्तान के सेना प्रमुख, DG-ISI और 4 वरिष्ठ जनरलों ने मांगा इस्तीफा
x

(कभी भी गिर सकती है इमरान सरकार, सेना प्रमुख व चार जनरलों ने मांगा इस्तीफा)

Imran Khan : पाकिस्तान की इमरान सरकार कभी भी गिर सकती है, तमाम विपक्षी दलों के अलावा अब सेना प्रमुख, आईएस डीजी व चार मिलिट्री जनरलों ने भी उनका इस्तीफा मांगा है.....

Imran Khan : पाकिस्तान की इमरान खान सरकार (Imran Khan Govt) का भविष्य अब अनिश्चित दिखाई दे रहा है। दरअसल विपक्षी पार्टियों ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। विपक्षी सांसदों ने पाकिस्तानी संसद (National Assembly) में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है जिसपर 25 मार्च को वोटिंग होनी है। विपक्षी नेताओं का दावा है कि इमरान खान बहुमत खो चुके हैं अब उनके हाथ में कुछ नहीं बचा है और वह अब ज्यादा दिनों तक प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे।

इमरान खान का प्रधानमंत्री के पद पर रहना अब अनिश्चित प्रतीत हो रहा है। विपक्षी दलों (नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन, आसिफ अली जरदारी की पीपुल्स पार्टी ऑफ पाकिस्तान और मौलाना फजलुर रहमान की जमात उलेमा इस्लाम-एफ) के गठबंधन ने संयुक्त रूप से नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) में भी कई लोग उनके खिलाफ हो गए हैं और उनके गठबंधन के साथी उनका समर्थन करने को लेकर दो धड़ों में बंटे हुए नजर आ रहे हैं।

खबरों के मुताबिक इससे पहले पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa), पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम (Nadeem Anjum) और चार वरिष्ठ जनरलों ने कथित तौर पर उनका इस्तीफा मांगा है। उन्हें इस्लामिक राष्ट्रों के संगठन ओआईसी (Organisation Of Islamic Coorporation) के विदेश मंत्रियों के शिखर सम्मेलन के तुरंद बाद इस्तीफा देने का प्रस्ताव दिया गया है। बता दें कि पाकिस्तान इस बार ओआईसी के शिखर सम्मेलन को हॉस्ट कर रहा है। इमरान खान वहां पहुंचे हैं।

सेना ने यूक्रेन युद्ध, महंगाई समेत कई मुद्दों पर इमरान खान के रुख पर असंतोष जताया है। इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए शुक्रवार 25 मार्च को सुबह 11 बजे नेशनल असेंबली (संसद) बुलाई जाएगी।

इमरान खान की कुर्सी जाने की स्थिति में शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बन सकते हैं। शहबाज शरीफ पीएमएल-एन (Pakistan Muslim League-Nawaz) के सांसद हैं और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं। नवाज शरीफ की बेटी व पीएमएल-एन की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने कहा कि इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास होता है तो उनकी पार्टी की ओर से शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे।

Next Story

विविध