दुनिया

Mexico Drug Smuggling : मैक्सिको में सालाना ढाई लाख करोड़ रुपए की ड्रग्स तस्करी, ड्रग गैंग्स लोगों की हत्या कर चौराहों पर लटकाते हैं शव

Janjwar Desk
15 Oct 2022 12:35 PM GMT
Mexico Drug Smuggling : मैक्सिको में सालाना ढाई लाख करोड़ रुपए की ड्रग्स तस्करी, ड्रग गैंग्स लोगों की हत्या कर चौराहों पर लटकाते हैं शव
x

Mexico Drug Smuggling : मैक्सिको में सालाना ढाई लाख करोड़ रुपए की ड्रग्स तस्करी, ड्रग गैंग्स लोगों की हत्या कर चौराहों पर लटकाते हैं शव

Mexico Drug Smuggling : मैक्सिको की राजधानी मैक्सिको सिटी में गैंगवार में हुई फायरिंग में डोजा सहित 18 लोगों की मौत से ड्रग कार्टेल का खूनी चेहरा फिर सामने आया है, लगभग 13 करोड़ की आबादी वाला मैक्सिको 40 साल से ड्रग कार्टेल के गिरफ्त में है...

Mexico Drug Smuggling : मैक्सिको की राजधानी मैक्सिको सिटी में 6 अक्टूबर को गैंगवार हुआ था। गैंगवार में हुई फायरिंग में डोजा सहित 18 लोगों की मौत से ड्रग कार्टेल का खूनी चेहरा फिर सामने आया है। लगभग 13 करोड़ की आबादी वाला मैक्सिको 40 साल से ड्रग कार्टेल के गिरफ्त में है। यहां अफीम, हेरोइन और मारिजुआना की तस्करी में लिप्त कार्टेल समानांतर सरकार के रूप में काम करते हैं।

अमेरिका को करता है ड्रग्स तस्करी

दैनिक भास्कर में छपी खबर के अनुसार मैक्सिको के लगभग 150 से ज्यादा कार्टेल सालाना लगभग ढाई लाख करोड़ रुपए की ड्रग्स तस्करी अमेरिका को करते हैं। कार्टेल यानी इन संगठित गिरोहों के पास लगभग 75 हजार गुर्गों की प्राइवेट आर्मी है। इन कार्टेल के बीच खूनी संघर्ष होता रहता है।

मैक्सिको सरकार 20 हजार से ज्यादा हथियार करती है बरामद

मैक्सिको गृह मंत्रालय की 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक ड्रग कार्टेल के पास एके-47 और एम-80 जैसे असॉल्ट राइफलों का जखीरा है। बता दें कि हर साल सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा ड्रग कार्टेल के कब्जे से 20 हजार से ज्यादा असॉल्ट राइफलों की बरामदगी की जाती है। मैक्सिको सरकार कार्टेल से बरामद किए जाने वाले हथियारों को तबाह करती है। इनका फिर से इस्तेमाल नहीं किया जाता है। कार्टेल इन हथियारों को अमेरिकी माफिया से ड्रग्स की सप्लाई के बदले में करते हैं। 5 साल के दौरान कार्टेल ने रॉकेट लॉन्चर्स भी हासिल कर लिए हैं। इनका इस्तेमाल सरकारी टोही विमानों पर हमले के लिए करते हैं।

युवा भी हो रहे हैं दर्ज कार्टल में शामिल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सबसे बड़े सिनालोआ कार्टेल के पास 600 से अधिक विमान और हेलीकॉप्टर हैं। ये संख्या मैक्सिको की सबसे बड़ी एयरलाइंस एयरोमैक्सिको से पांच गुना ज्यादा है। बता दें कि ये सभी विमान कार्टेल ने अमेरिका से खरीदे हैं। मैक्सिको में इजी मनी के फेर में बड़ी संख्या में युवा इन कार्टेल में शामिल होते हैं।

खुनी संघर्ष में अब तक 2 लाख लोगों की मौत

मैक्सिको में ड्रग्स कार्टेल के बीच खूनी संघर्ष में अब तक 2 लाख मौत हो चुकी हैं। वहीं 50 हजार लोग अब तक लापता हैं। साथ ही 50 हजार मृतकों की पहचान नहीं। जानकारी के लिए बता दें कि ड्रग कार्टेल मैक्सिको की राजनीतिक पार्टियों को सालाना 25 हजार करोड़ का चंदा देते हैं।

हत्या का शवों को चौराहों पर लटकाते

कार्टल द्वारा मैक्सिको में तस्करी के साथ-साथ किडनैपिंग कर वसूली का खेल भी चलता है। कार्टल फिरौती नहीं देने वालों को गोलियों से भून देते हैं। इसके साथ ही इस हत्या का वीडियो बनाकर वायरल करते हैं, जिससे लोगों में दहशत का माहौल बन जाए। कार्टेल अपने दुश्मनों के के शवों को चौराहों पर टांग देते हैं। बता दें कि हाल ही में राजधानी मैक्सिको सिटी के मुख्य चौराहे पर गैगवार के बाद 11 शव टंगे पाए गए थे।

Next Story

विविध