दुनिया

Pakistan political crisis Updates : पीटीआई में दो फाड़, 70 सांसद इस्तीफे खिलाफ, रेहम बोली - मुंह दिखाने लायक नहीं रहे इमरान

Janjwar Desk
8 April 2022 8:57 AM GMT
Pakistan Imran Khan Update: SC का फैसला- न अविश्वास प्रस्ताव खारिज होगा और न संसद भंग होगी; 9 अप्रैल को वोटिंग कराएं
x

Pakistan Imran Khan Update: SC का फैसला- न अविश्वास प्रस्ताव खारिज होगा और न संसद भंग होगी; 9 अप्रैल को वोटिंग कराएं

Pakistan political crisis Updates : इमरान खान सुप्रीम कोर्ट का आदेश मानने के लिए राजी नहीं है। अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले वो सामूहिक इस्तीफा का ऐलान कर चुनाव जल्द से जल्द कराना चाहते हैं।

Pakistan political crisis Updates : पाकिस्तान का सियासी संकट लगातार गहराता जा रहा है। यह स्थिति इसलिए उत्पन्न होने की संभावना है कि इमरान खान ( Imran Khan ) सुप्रीम कोर्ट का आदेश मानने के लिए राजी नहीं है। इसके बदले वो आज शाम देश को संबोधित करेंगे। दूसरी तरफ कल यानि नौ अप्रैल को सुबह 10 बजे पाकिस्तान नेशनल असेंबली में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है।

वोटिंग से एक दिन पहले इमरान खान कैबिनेट में शामिल मंत्री और पार्टी के सांसद के साथ सामूहिक इस्तीफे ( Group resignation ) का ऐलान करना चाहते हैं लेकिन उनकी मंशा हकीकत में तब्दील होने की संभावना कम है। ऐसा इसलिए कि पीटीआई ( PTI ) के 70 सांसद इस्तीफा नहीं देना चाहते हैं। इमरान खान चाहते हैं सभी सांसद एक साथ इस्तीफा दें।

दूसरी तरफ नौ अप्रैल यानि शनिवर को सुबह 10 बजे पाकिस्तान नेशनल असेंबली में इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्तावाव पर वोटिंग होनी है। इसमें इमरान सरकार का गिरना पहले से ही तय है। यही वजह है कि इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने से भाग रहे हैं। वह चाहते हैं जल्द से जल्द चुनाव हो।

इस बीच खबर यह भी है कि इमरान खान आज शाम देश को संबोधित करेंगे। एक बार वो फिर विदेश साजिश का मुद्दा उठाएंगे। साथ ही साजिश की जांच के लिए स्वतंत्र आयोग की भी घोषणा कर सकते हैं।

मुंह दिखाने लायक भी नहीं रहे इमरान खान

दूसरी तरफ इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान ने कहा है कि अपनी करतूत की वजह से वो किसी को मुंह दिखाने के काबिल नहीं रहे हैं। अब इमरान खान देश छोड़कर भी भाग सकते हैं। ऐसा होता है तो इसमें किसी को कोई आश्चर्य नहीं होनी चाहिए।

इमरान के साथ 342 में से केवल 131 सांसद

बता दें कि पाकिस्तान नेशनल असेंबली में कुल सांसदों की संख्या 342 है। इनमें सत्ताधारी पार्टी के पास 140 सांसद ही हैं। इनमें पीटीआई के 131 सांसद। इसी में 70 सांसद इस्तीफा नहीं देना चाहते। इसके अलावा बीपी के एक, पीएमएल क्यू के चार, जीडीए के तीन, एएमएल के एक सांसद शामिल है। वहीं विपक्षी खेमे का आकार बढ़कर 201 सांसदों तक पहुंच गया है। इनमें पीएमएल-एन के 84, पीपीपी के 56, पीटीआई असंतुष्ट के 24, एमएमए के 15, बीएनपी-एम के 4, एएनपी के 1, जेडब्ल्यूपी के एक, बीएपी के चार, एमक्यूएम-पी के 7, निर्दलीय 4 और पीएमएल-क्यू 1 सांसद शामिल है। एक सीट वर्तमान में खाली है।

Next Story

विविध