Top
दुनिया

62 साल के सांसद ने की 14 साल की बच्ची से शादी, पुलिस जुटी जांच में

Janjwar Desk
24 Feb 2021 5:42 AM GMT
62 साल के सांसद ने की 14 साल की बच्ची से शादी, पुलिस जुटी जांच में
x
प्रतीकात्मक फोटो
बुजुर्ग सांसद महोदय ने तो अपने ही देश के कानून की भी निकाह की आड़ में धज्जियां उड़ायी हैं, क्योंकि निकाह कानून के मुताबिक लड़कियों की शादी की उम्र 16 साल तय की गयी है, इससे कम उम्र में शादी की जाए तो यहां इसे कानूनी तौर पर गुनाह माना जाता है...

इस्लामाबाद। राजनीति और गंदगी एक दूसरे का पर्याय बन चुके हैं। राजनेता तमाम ऐसे कांड करते रहते हैं, जिनके बारे में सुनकर यकीन करना मुश्किल होता है। अब ऐसा ही एक कांड पाकिस्तान में हुआ है, जहां 62 साल के सांसद महोदय ने अपनी पोती की उम्र की बच्ची से निकाह किया है।

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI-F) के बलूचिस्तान से 62 वर्षीय सांसद मौलाना सलाहउद्दीन अयूबी ने 14 साल की बच्ची से शादी की थी। हालांकि कुछ समय पहले यह मामला सोशल मीडिया पर छाया था, मगर तब इस बात का पता नहीं चल पाया था कि यह सच है या झूठ। अब पाकिस्तान के ही एक एनजीओ ने इस मामले की पुष्टि की है और बच्ची के पिता ने भी कबूला है कि बुजुर्ग सांसद से उनकी 14 वर्षीय बच्ची की शादी हुयी है।

पाकिस्तान के इन बुजुर्ग सांसद महोदय ने तो अपने ही देश के कानून की भी निकाह की आड़ में धज्जियां उड़ायी हैं, क्योंकि पाकिस्तान में निकाह कानून के मुताबिक लड़कियों की शादी की उम्र 16 साल तय की गयी है। इससे कम उम्र में शादी की जाए तो यहां इसे कानूनी तौर पर गुनाह माना जाता है। इसके लिए सजा का प्रावधान भी है।

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार 'द डॉन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक बच्ची के स्कूल ने उसका बर्थ सर्टिफिकेट जारी किया है, जिसमें उसकी डेट ऑफ बर्थ 28 अक्टूबर 2006 बताई गई है। इसके बाद एक लोकल NGO ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है और अब इसकी जांच की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक मौलाना अयूबी बलूचिस्तान के चित्राल से सांसद हैं और उन्होंने अभी तक मामले पर अपना मुंह नहीं खोला है। मौलाना अयूबी मौलाना फजल-उर-रहमान की पार्टी से सांसद हैं और रहमान इस वक्त पाकिस्तान डेमोक्रेटिक फ्रंट (PDM) के नेता हैं। यह फ्रंट इमरान सरकार के खिलाफ देश में आंदोलन चला रहा है।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित खबरों के मुताबिक, चित्राल पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर सज्जाद अहमद ने शिकायत दर्ज होने की पुष्टि की। हालांकि यह नहीं बताया कि सिर्फ शिकायत दर्ज की गई है या इस मामले में कोई FIR भी दर्ज की गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस लड़की के घर पहुंची और उसके पिता से पूछताछ की है, मगर पुलिस के सामने उन्होंने शादी की बात से इंकार कर दिया है।

हालांकि जब स्थानीय प्रशास​निक अधिकारी इसकी जानकारी लेने के लिए उनके घर पहुंचे तो लड़की के पिता ने उन्हें भरोसा दिलाया कि बेटी जब तक 16 साल की नहीं हो जाती, तब तक वे उसे सांसद के घर के लिए विदा नहीं करेंगे।


Next Story

विविध

Share it