दुनिया

बाइडेन की अमेरिकी नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने की अपील, रूस का पलटवार, कहा - हमें लेक्चर सुनने का शौक नहीं

Janjwar Desk
11 Feb 2022 4:04 AM GMT
बाइडेन की अमेरिकी नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने की अपील, रूस का पलटवार, कहा - हमें लेक्चर सुनने का शौक नहीं
x

अमेरिका पर रूस का पलटवार, कहा - हमें पश्चिमी देशों का लेक्चर सुनने का शौक नहीं।

Russia Ukraine Conflict Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन और रूस के बीच जारी तनाव भले ही युद्ध में तब्दील न हो, पर अमेरिका और रूस के बीच तनाव से नए सिरे से दूसरा शीत युद्ध शुरू हो सकता है, जो पूरी दुनिया को गुटों में बांटने का काम करेगा।

Russia Ukraine Conflict : यूक्रेन विवाद को लेकर अमेरिका और रूस के बीच तनाव कम होने के बदले और बढ़ता जा रहा है। अब राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने की अपील को रूस को भड़का दिया है। रूस ने भी साफ शब्दों में कह दिया है कि हमें पश्चिमी देशों लेक्चर सुनने का शौक नहीं है। आरोप-प्रत्यारोप का असर यह होगा कि यूक्रेन और रूस के बीच जारी तनाव भले ही युद्ध में तब्दील न हो, पर अमेरिका और रूस के बीच तनाव से नए सिरे दूसरा शीत युद्ध शुरू हो सकता है, जो पूरी दुनिया को गुटों में बांटने का काम करेगा।

खतरनाक दौर में यूरोप

दरअसल, न्यूज एजेंसी एएफपी राष्ट्रपति जो बाइडेन के हवाले से कहा है कि अमेरिकी नागरिक यूक्रेन छोड़ दें। ऐसा इसलिए कि बहुत जल्द रूस यूक्रेन पर हमला बोल सकता है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन संकट पिछले कुछ दशकों में यूरोप के 'सर्वाधिक खतरनाक क्षण' में प्रवेश कर गया है। ब्रिटेन टॉप राजनयिकों ने भी अपने रूसी समकक्ष के साथ बातचीत की है। उसकेबाद क्रेमलिन यानि रूसी राष्ट्रपति कार्यालय ने बयान जारी कर साफ कर दिया है कि रूस पश्चिमी देशों के 'लेक्चर' इस मुदृदे पर नहीं सुनेगा।

यूक्रेन को नाटो का सदस्य न बनाए अमेरिका

हालांकि, रूस लगातार हमेशा से इस बात पर जोर दे रहा है कि उसकी यूक्रेन पर हमले की कोई योजना नहीं है, पर रूस नाटो की विस्तार योजना से रूस खफा है। यूक्रेन की नाटो ( NATO ) की सदस्यता का विरोध कर रहा है। रूस, अमेरिका से गारंटी की मांग कर रहा है कि यूक्रेन को नाटो का सदस्य नहीं बनाया जाए, लेकिन अमेरिका ये बात मानने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं है। यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन ( Joe Biden ) ने हाल ही में रूस को एक नई चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो उसकी महत्वाकांक्षी गैस पाइप लाइन परियोजना नॉर्ड स्ट्रीम 2 (Nord Stream 2) को शुरू होने नहीं दिया जाएगा।

यूक्रेन की सीमा पर 1 लाख रूसी सेनिकों का जमावड़ा Russia Ukraine Conflict : बता दें कि यूक्रेन के उत्तर में स्थित बेलारूस में रूसी सैनिकों की सैन्य गतिविधियां तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि यूक्रेन की सीमा के पास रूस के एक लाख से अधिक सैनिकों का जमावड़ा है। इसके जवाब में यूक्रेन का समर्थन करते हुए ब्रिटिश रॉयल एयर फोर्स का एक लड़ाकू विमान 350 सैनिकों को लेकर पोलैंड में उतरा है।

Next Story

विविध