दुनिया

Russia-Ukraine Crisis: रूस ने यूक्रेन के किये टुकड़े, दो प्रांतों को अलग देश के तौर पर दी मान्यता, पुतिन ने किया ये एलान

Janjwar Desk
22 Feb 2022 6:14 AM GMT
Russia-Ukraine Crisis: रूस ने यूक्रेन के किये टुकड़े, दो प्रांतों को अलग देश के तौर पर दी मान्यता, पुतिन ने किया ये एलान
x

Russia-Ukraine Crisis: रूस ने यूक्रेन के किये टुकड़े, दो प्रांतों को अलग देश के तौर पर दी मान्यता, पुतिन ने किया ये एलान

Russia-Ukraine Crisis: रूस (Russia) ने सोमवार को एक बड़ा दावा किया और कहा कि उसने यूक्रेन (Russia-Ukraine Conflict) के 5 तोड़फोड़ करने वालों को रूसी क्षेत्र में मार गिराया.

Russia-Ukraine Crisis: रूस (Russia) ने सोमवार को एक बड़ा दावा किया और कहा कि उसने यूक्रेन (Russia-Ukraine Conflict) के 5 तोड़फोड़ करने वालों को रूसी क्षेत्र में मार गिराया. ये जानकारी एएनआई ने AFP न्यूज एजेंसी के हवाले से दी है. इसके अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता दे दी है. रूस के इस फैसले से यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की पश्चिम देशों की आशंका के बीच तनाव और बढ़ेगा. रूस के इस कदम के बाद युद्ध शुरू होने के संकेत मिल रहे हैं. अमेरिका (America) समेत नाटो के तमाम देशों ने रूस के खिलाफ घेराबंदी शुरू कर दी है.

रूस ने अलगाववादियों को दी मान्यता

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता दे दी है. रूस के इस फैसले से यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की पश्चिम देशों की आशंका के बीच तनाव और बढ़ेगा. राष्ट्रपति की सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद पुतिन ने यह घोषणा की और इसी के साथ मॉस्को समर्थित विद्रोहियों और यूक्रेनी बलों के बीच संघर्ष के लिए रूस के खुलकर बल और हथियार भेजने का रास्ता साफ हो गया है.

यूक्रेन के 5 लोगों को मार गिराया

पुतिन ने रूसी सांसदों से यूक्रेन के विद्रोही क्षेत्रों के साथ संधियों पर हस्ताक्षर करने का आग्रह किया, जिससे कि उन्हें मॉस्को का सैन्य समर्थन मिल सके. वहीं यूरोपीय संघ ने यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों को मान्यता देने के रूस के कदम को अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करार देते हुए कहा कि वह इसमें शामिल लोगों पर प्रतिबंध लगाएगा. इसने यूक्रेन की स्वतंत्रता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति अपना समर्थन दोहराया. इससे पहले रूस ने सोमवार को एक बड़ा दावा किया और कहा कि उसने यूक्रेन के 5 तोड़फोड़ करने वालों को रूसी क्षेत्र में मार गिराया है.

UNO में आज होगी अहम बैठक

पुतिन के ताजा ऐलान के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की की भी प्रतिक्रिया आई है. जेलेंस्की ने कहा कि विद्रोहियों को मान्यता देने के रूस के फैसले से उनको किसी तरह का डर नहीं है. उन्होंने उम्मीद जताई कि यूक्रेन की सरकार को पश्चिम देशों से पूरा समर्थन मिलेगा. संयूक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद भी आज यूक्रेन मसले पर मीटिंग करेगा. यूक्रेन पर होने वाली यह मीटिंग एक ओपन मीटिंग होगी.

अमेरिका ने शुरू की घेराबंदी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की भी इसपर प्रतिक्रिया आई है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों के साथ ही जर्मन चांसलर से भी फोन पर बात की है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक तीनों नेता इस बात पर सहमत हुए हैं कि रूस के इस कदम का जवाब दिया जाना चाहिए. अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक आदेश पर भी हस्ताक्षर किया है.

Next Story

विविध