दुनिया

Russia-Ukraine Crisis : बेलारूस में रूस और यूक्रेन के बीच हाईलेवल मीटिंग, क्या निकलेगा समाधान?

Janjwar Desk
28 Feb 2022 12:22 PM GMT
Russia-Ukraine Crisis : यूक्रेन में चेरनोबिल आपदा का खतरा।
x

यूक्रेन में चेरनोबिल आपदा का खतरा।

Russia-Ukraine Crisis : रूस और यूक्रेन के बीच उच्च स्तरीय बातचीत बेलारूस में चल रही है जहां दोनों देशों का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल मौजूद है.....

Russia Ukraine Crisis : रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज पांचवां दिन है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) युद्ध के 48 घंटे के भीतर ही पूरे यूक्रेन पर कब्जा करने की उम्मीद लगाए बैठे थे लेकिन अब उनका प्लान फेल होता देख उनकी खूब जग हंसाई हो रही है। पुतिन का मानना था कि वह यूक्रेन पर आक्रमण करने के दो दिन के भीतर ही यूक्रेन की राजधानी कीव और चार अन्य प्रमुख शहरों पर कब्जा कर लेंगे लेकिन युद्ध शुरू होने के बाद से उन्हें यूक्रेन की सेना, जनता और खुद अपने देश के नागरिकों के भारी प्रतिरोध का भी सामना करना पड़ रहा है।

दोनों देशों के बीच बढ़ते संकट (Russia Ukraine Crisis) को देखते हुए बातचीत शुरू हो गई है। यह उच्च स्तरीय बातचीत बेलारूस (Belarussia) में चल रही है जहां दोनों देशों का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल मौजूद है। ऐसा माना जा रहा है कि इस महत्वपूर्ण बातचीत में बीच का हल निकालने की कोशिश होगी।

यूक्रेन में बदलते घटनाक्रम के बीच भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने पोलैंड के विदेश मंत्री से चर्चा की है। जयशंकर ने पोलैंड के विदेश मंत्री जाबिग्न्यू राउ से यूक्रेन संकट पर चर्चा की और कहा कि यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने में पोलैंड की सुविधा की मैं सराहना करता हूं।

इस बीच सोमवार यूक्रेन के अधिकार ने बताया कि राजधानी कीव के पास मौजूद एयरबेस को निशाना बनाया गया। यहां पर दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो जहाज ANTONOV AN-225 पार्क था। जब रूसी सैनिक यहां घुसे तो उन्होंने विमान को काफी नुकसान पहुंचाया। इस विमान को 'Mriya' नाम दिया गया था जिसका मतलब सपना होता है। यूक्रेन ने कहा है कि वह इस ऐतिहासिक विमान को फिर से बनाएगा। ANTONOV AN-225 के नाम 253920 किलो पेलोड ले जाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

Next Story

विविध