दुनिया

Russia Ukraine War : 'भारतीय नागरिक आज ही तत्काल छोड़ें कीव', दूतावास ने जारी किया अलर्ट

Janjwar Desk
1 March 2022 7:42 AM GMT
Russia Ukraine War : भारतीय नागरिक आज ही तत्काल छोड़ें कीव, दूतावास ने जारी किया अलर्ट
x
Russia Ukraine War : कीव स्थित भारतीय दूतावास ने छात्रों समेत सभी भारतीयों को आज ही तत्काल राजधानी को छोड़ने का अलर्ट जारी किया है...

Russia Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच छठे दिन युद्ध भारी हो गया है। रूसी सेना लगातार राजधानी कीव पर हमले बोल रही है। इस बीच राजधानी कीव स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy In Kyiv) ने एडवायजरी जारी कर भारतीय नागरिको (Indian Nationals) को अलर्ट किया है। दूतावास ने सलाह दी है कि छात्रों समेत भारतीय नागरिक आज किसी तरह कीव को छोड़ें। दूतावास ने भारतीय नागरिकों पहले से उपलब्ध ट्रेनों के माध्यम से या किसी अन्य उपलब्ध माध्यम से निकलने की सलाह दी है।

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध आगे बढ़ता देख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और युद्ध से पैदा हुई वैश्विक स्थिति के साथ ही यूक्रेन में भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए चलाए जा रहे अभियान की विस्तृत जानकारी दी।

बता दें अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देश युद्ध की संभावना देखते हुए अपने नागरिकों को पहले ही यूक्रेन से बाहर निकाल चुके हैं। लेकिन भारत के 20 हजार से ज्यादा छात्र और नागरिक यूक्रेन में रह गए। युद्ध शुरू होने से पहले तक भारतीय दूतावास ने यूक्रेन छोड़ने की कोई सलाह जारी नहीं की थी।

हालांकि केंद्र सरकार के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि यूक्रेन से अपने नागरिकों को निकालने के मामले में भारत अमेरिका, ब्रिटेन और चीन जैसी महाशक्तियों से भी आगे है। अधिकारियों का कहना है कि ऑपरेशन गंगा जारी है और दूतावास भी काम कर रहा है जबकि अन्य देश इतने बड़े पैमाने पर काम नहीं कर पा रहे हैं। कुछ ने यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों के सामने हाथ ही खड़े किए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वायुसेना से यूक्रेन में फंसे भारतीयों को एयरलिफ्ट अभियान से जुड़ने के लिए कहा है। वायुसेना ऑपरेशन गंगा शामिल हो सकती है। एयरलिफ्ट के लिए वायुसेना सी-17 विमान का इस्तेमाल कर सकती है।

Next Story

विविध