दुनिया

Russia-Ukraine War : हाई लेवल मीटिंग के बाद ऑपरेशन गंगा में आई तेजी, छात्रों की सुरक्षित वापसी के लिए 4 मंत्री जाएंगे यूक्रेन के पड़ोसी देश

Janjwar Desk
28 Feb 2022 5:39 AM GMT
west bengal
x

जब रनवे पर क्रैक दिखने के कारण सात घंटे तक उड़ानों को रोककर रखा गया

Russia-Ukraine War : भारतीय छात्रों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए तीन केंद्रीय मंत्री यूक्रेन व पड़ोसी देशों में जाएंगे।

Russia-Ukraine War : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) की अध्यक्षता में यूक्रेन संकट ( Ukraine Crisis ) को लेकर हुई हाई लेवल बैठक के बाद आपरेशन गंगा ( Operation Akash Ganga ) में तेजी लाने का फैसला लिया गया है। इस योजना के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों ( Indian Students ) की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए 4 केंद्रीय मंत्री यूक्रेन व पड़ोसी देशों में जाएंगे। ताजा अपडेट के मुताबिक केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और पूर्व थलसेना अध्यक्ष वीके सिंह यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे। ताकि वहां फंसे छात्रों के बचाव कार्य में मदद की जा सके। बता दें कि यूक्रेन बॉर्डर पर बड़ी संख्या में भारतीय छात्र फंसे हैं।

यह फैसला यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) के देखरेख में हुई उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने रविवार को भी एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी। इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला भी मौजूद रहे। पीएम की उच्च स्तरीय बैठक दो घंटे से ज्यादा समय तक चली। इस दौरान पीएम ने कहा कि हमारे छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और उन्हें निकालना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

इस बीच यूक्रेन से 249 भारतीयों को लेकर पांचवी फ्लाइट दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर लैंड कर चुकी है। यह फ्लाइट रोमानिया से दिल्ली के लिए रविवार रात उड़ी थी। विदेश मंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। जब फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंची तो अपनों से मिलकर परिजन भावुक हो गए।

बता दें कि रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का आज पांचवा दिन है, लेकिन दोनों देशों में से कोई एक झुकने को तैयार नहीं है। यूक्रेन की राजधानी कीव की तरफ रूस की सेना का 5 किलोमीटर लंबा काफिला तेजी से बढ़ रहा है। कीव पर रूस की सेना की कब्जे की तैयारी है।

Next Story

विविध