दुनिया

​Thappad Kand : विल स्मिथ को मिली थप्पड़ मारने की बड़ी सजा, 10 साल तक ऑस्कर में शामिल होने पर लगा बैन

Janjwar Desk
9 April 2022 1:45 AM GMT
​Thappad Kand : विल स्मिथ को मिली थप्पड़ मारने की बड़ी सजा, 10 साल तक ऑस्कर में शामिल होने पर लगा बैन
x

एक्टर विल स्मिथ और कॉमेडियन क्रिस रॉक। 

​Thappad Kand : अकादमी ने कहा कि कार्यक्रम प्रसारण के दौरान जो हुआ उसकी हमने कल्पना तक नहीं की थी। अचानक हुए इस घटना को हम संभाल नहीं पाये। इसके लिए हमें खेद है। ​

Thappad Kand : हाल ही में संपन्न 94वां ऑस्कर अवार्ड समारोह ( Oscar award ceremony 2022 ) इस बार एक अप्रत्याशित घटनाओं की वजह से दुनियाभर में सुर्खियों में रहा। दरअसल, हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ ( Will Smith ) ने अवॉर्ड समारोह के दौरान ही कॉमेडियन क्रिस रॉक ( Chris Rock ) द्वारा अपनी पत्नी जैडा पिंकेट स्मिथ का मजाक उड़ाने के लिए उन्हें थप्पड़ ( Thappad ) जड़ दिया था।

इस अपमानजनक घटना को गंभीरता से लेते हुए ऑस्कर मोशन पिक्चर अकादमी ने शुक्रवार को एक्टर विल स्मिथ ( Will Smith ) पर ऑस्कर या किसी अन्य अकादमी कार्यक्रम में भाग लेने पर 10 साल के लिए प्रतिबंधित ( Will Smith Ban ) लगाने की घोषणा की है। अकादमी ने बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक के बाद यह कदम उठाया है।

विल ने जो किया वो अकादमी को स्वीकार्य नहीं

मोशन पिक्चर अकादमी ने अपने बयान में कहा ​कि 94वां ऑस्कर पुरस्कार समारोह ( Oscar award ceremony 2022 ) पिछले साल अविश्वसनीय काम करने वाले लोगों के सम्मान में जश्न मनाने के लिए आयोजित किया गया था। ऐन मौके पर एक्टर विल स्मिथ ( Will Smith ) ने अपने अशोभनीय और अस्वीकार्य व्यवहार की वजह से फीका कर दिया था। या यूं कहें कि उन्होंने रंग भंग डालने वाला काम कर दिया था।

अब ऐसा नहीं कर पाएंगे स्मिथ

विल स्मिथ ( Will Smith ) पर प्रतिबंध लगने का मतलब है कि वह अगले साल के ऑस्कर में प्रमुख पुरस्कारों में से एक को प्रस्तुत नहीं करेंगे। जैसा कि सर्वश्रेष्ठ अभिनेता विजेता के लिए ऐसा करने की परंपरा है। अकादमी के बयान में यह स्पष्ट नहीं कि स्मिथ को 10 साल के प्रतिबंध के दौरान ऑस्कर के लिए नामांकित किया जा सकता है या नहीं। न ही इसने स्मिथ के अकादमी पुरस्कार को रद्द करने के लिए कोई कार्रवाई की। अकादमी ने निष्कासित सदस्यों हार्वे विंस्टीन या रोमन पोलांस्की से ऑस्कर को रद्द भी नहीं किया है।

रॉक का जताया आभार

अकादमी ने शुक्रवार को अपने बयान में "असाधारण परिस्थितियों में संयम बनाए रखने के लिए मिस्टर रॉक का गहरा आभार व्यक्त किया।"

अकादमी के फैसले का पालन करूंगा

हालांकि विल स्मिथ ( Will Smith ) ने कॉमेडियन क्रिस रॉक ( Chris Rock ) को थप्पड़ मारने के अगले दिन ही माफी मांग लिया था। साथ ही अकादमी की सदस्यता से इस्तीफा भी दे दिया। इतना ही नहीं, उन्होंने कहा था कि वह अकादमी द्वारा दी गई किसी भी सजा को स्वीकार करेंगे। अब ऑस्कर अकादमी के फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया में स्मिथ ने एक बयान जारी कर कहा कि मैं अकादमी के फैसले को स्वीकार करता हूं और उसका सम्मान करता हूं।

जो हुआ हमने उसकी कल्पना तक नहीं की थी

वहीं अकादमी ने स्थिति से निपटने और स्मिथ को किंग रिचर्ड के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार स्वीकार करने और रहने की अनुमति देने के लिए भी माफी मांगी। अकादमी ने कहा कि कार्यक्रम प्रसारण के दौरान जो हुआ उसकी हमने कल्पना तक नहीं की थी। अचानक हुए इस घटना को हम संभाल नहीं पाये। इसके लिए हमें खेद है। यह हमारे लिए दुनियाभर से आये अपने मेहमानों, दर्शकों और हमारे अकादमी परिवार के लिए एक उदाहरण स्थापित करने का एक अवसर था, पर वैसा नहीं हो सका।

अकादमी के आदेश का विल ने पालन नहीं किया

ऑस्कर अकादमी ने अपने बयान में कहा कि घटना के बाद एक बयान में विल स्मिथ को समारोह छोड़ने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। इस बारे में ये भी कहा जा रहा है कि यह स्पष्ट नहीं है कि स्मिथ को संदेश कैसे दिया गया। कई मीडिया आउटलेट्स ने बताया कि उन्हें औपचारिक रूप से डॉल्बी थिएटर छोड़ने के लिए नहीं कहा गया था। लॉस एंजिल्स टाइम्स ने गुरुवार को बताया कि ऑस्कर निर्माता विल पैकर ने स्मिथ से कहा कि आधिकारिक तौर पर हम नहीं चाहते कि आप चले जाएं। हम चाहते हैं कि आप रहें।

बता दें कि 28 मार्च को बेस्ट एक्टर का ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाले हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ ने मंच पर ही कॉमेडियन क्रिस रॉक को थप्पड़ जड़ दिया था। विल स्मिथ को किंग रिचर्ड फ़िल्म के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर दिया गया था। दरअसल, क्रिस रॉक ने कार्यक्रम के दौरान विल स्मिथ की पत्नी जेडा पिंकेट पर मजाक उड़ाया था।

Next Story

विविध