दुनिया

बेगाने अब्दुल्ला की शादी में नाचने आ गए यह दीवाने, माफी के बहाने ट्विटर के सहसंस्थापक जैक डोर्सी क्यों आना चाहते हैं चर्चाओं में

Janjwar Desk
6 Nov 2022 4:52 AM GMT
बेगाने अब्दुल्ला की शादी में नाचने आ गए यह दीवाने, माफी के बहाने ट्विटर के सहसंस्थापक जैक डोर्सी क्यों आना चाहते हैं चर्चाओं में
x

माफी के बहाने ट्विटर के सहसंस्थापक जैक डोर्सी क्यों आना चाहते हैं चर्चाओं में

म्पनी से निकाले जा रहे जिन ट्विटर कर्मचारियों को लेकर इसके सहसंस्थापक इतने फिक्रमंद हैं, उन्होंने खुद ही साल 2021 में ट्विटर कम्पनी के सीईओ के पद से इस्तीफ़ा देकर अपनी अलग रह पकड़ ली थी....

नई दिल्ली। अमेरिका के सफल कारोबारी ऐलन मस्क ने जब से माइक्रो ब्लागर वेवसाइट ट्विटर की बागडोर अपने हाथ में संभाली है तब से ट्विटर को लेकर अनिश्चितताओं और नकारात्मक खबरों का दौर शुरू हो गया है। ऐलन ने इस कम्पनी को हैंडओवर करने के बाद इसमें न केवल कई बदलाव किए हैं, बल्कि उन्होंने इसकी आर्थिकी को बढ़ाने के लिए ट्विटर की एक गर्वोक्ति का परिचय कराने वाली "ब्लू टिक" को पैड करने की घोषणा करके समाज के एकाधिकार अधिकार प्राप्त तबके में हलचल भी पैदा कर दी है।

हालांकि ट्विटर में किए जा रहे सुधारों के बीच उन्होंने बहुत ज्यादा पुराने स्टाफ को भी हटाने का ऐलान किया है, जिसके लिए ऐलन की आलोचना की जा रही है। लेकिन यह आलोचना करने वाले न तो इसका कोई विकल्प प्रस्तुत कर रहे हैं और न ही ट्विटर की कोई दिशा तय करने में इनका योगदान है। ऐलन मस्क की आलोचनाओं के इस दौर में ऐसे भी लोग हैं जिन पर "लेना एक न देना दो लेकिन टांग अड़ायेंगे पूरी" वाली कहावत पूरी तरह फिट होती है। जिसमें से एक ट्विटर के एक ऐसे पूर्व सहसंस्थापक हैं, जिनका आज की तारीख में ट्विटर से कोई लेना देना नहीं है, लेकिन माफी वह ऐलन मस्क द्वारा निकाले जा रहे ट्विटरकर्मियों से मांग रहे हैं।

जैक डोर्सी नाम के सज्जन भी ऐसे ही शख्स हैं जो ट्विटर को स्थापित करने वालों में सहायक भूमिका निभा चुके हैं, लेकिन पिछले साल 2021 से वह ट्विटर का हिस्सा नहीं हैं। यही जैक डोर्सी अब ट्विटर के नए मालिकान ऐलन मस्क द्वारा ट्विटर कर्मचारियों की छंटनी के मामले में सार्वजनिक तौर पर माफ़ी मांग रहे हैं। जैक डोर्सी ने ट्वीट कर लिखा है कि ट्विटर में काम करने वाले पूर्व और वर्तमान के लोग मज़बूत और प्रतिभावान हैं। वह हमेशा अपना रास्ता खोज लेंगे। चाहे कितना भी कठिन समय में ही क्यों न हो। मैं मानता हूं कि कई लोग मुझसे नाराज हैं। मैं मानता हूं कि मेरे कारण आप सब ऐसी स्थिति में हैं। मैंने इस कंपनी के आकार को बहुत जल्दी ही बड़ा बना लिया, इसके लिए सबसे माफ़ी मांगता हूं।" कई देशों की आंतरिक राजनीति को प्रभावित करने वाले इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म के पूर्व सहसंस्थापक जैक डोर्सी ने लिखा कि वे उन सभी के आभारी है, और उन्हें प्यार करते हैं, जिन्होंने कभी ट्विटर के लिए काम किया।

जैसा की मालूम ही है बीते 28 अक्टूबर को अमेरिकी व्यवसायी और टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क ने ट्विटर की बागडोर अपने हाथों में ली थी। कमान संभालने के बाद से मस्क कंपनी में कई तरह के बदलाव कर रहे हैं। उनका कहना है कि ट्विटर को हर दिन 40 लाख डॉलर से अधिक का नुकसान हो रहा है इसलिए उन्होंने कंपनी के लगभग आधे कर्मचारियों को नौकरी से हटाने का फैसला लिया है। हालांकि निकाले गए सभी कर्मचारियों को उनकी ओर से तीन महीने के वेतन की पेशकश की गई है, जो कि अमेरिकी कानूनों के अनुसार यह बिल्कुल जायज है।

वैसे कम्पनी से निकाले जा रहे जिन ट्विटर कर्मचारियों को लेकर इसके सहसंस्थापक इतने फिक्रमंद हैं, उन्होंने खुद ही साल 2021 में ट्विटर कम्पनी के सीईओ के पद से इस्तीफ़ा देकर अपनी अलग रह पकड़ ली थी, जिसके बाद उनकी जगह पराग अग्रवाल को यह ज़िम्मेदारी मिली थी। पराग अग्रवाल को ऐलन मस्क ने सबसे पहले ट्विटर से बाहर किया था।

Next Story

विविध