दुनिया

Ukraine की राजधानी पर बड़ा हमला करने की तैयारी में Russia, सैटेलाइट इमेज में दिखा 64 किमी लंबा सेना का काफिला

Janjwar Desk
1 March 2022 7:09 AM GMT
Ukraine की राजधानी पर बड़ा हमला करने की तैयारी में Russia, सैटेलाइट इमेज में दिखा 64 किमी लंबा सेना का काफिला
x

(यूक्रेन की राजधानी पर बड़े हमले का मंसूबा बना रूस)

Ukraine : मैक्सार की सैटेलाइट तस्वीरों में नजर आ रहा है कि कीव के बाहरी क्षेत्रों में पहुंचे काफिले की लंबाई पहले की तुलना में अधिक है...

Ukraine : रूस और यूक्रेन (Russia-Ukriane War) के बीच बेलारूस में सोमवार को चली तीन घंटे की हाईलेवल मीटिंग के बाद भी युद्ध की रफ्तार थमी नहीं है। इसके बजाय रूस अब यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) पर बड़ा हमला करने की तैयारी कर रहा है। इस बीच सैटेलाइट तस्वीरों (Satelite Images) से खुलासा हुआ है कि यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तर में 64 किमी लंबा रूसी सैन्या काफिला मौजूद है। माना जा रहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन को सबक सिखाने के मूड में हैं।

अमेरिकी कंपनी मैक्सार ने सोमवार को जानकारी दी कि पुतिन की सेना खतरनाक मंसूबा बना रही है। मैक्सार की सैटेलाइट तस्वीरों में नजर आ रहा है कि कीव के बाहरी क्षेत्रों में पहुंचे काफिले की लंबाई पहले की तुलना में अधिक है। बताया जा रहा है कि सेना का यह काफिला 64 किमी लंबा है।

मैक्सार ने मीडिया से बातचीत में कहा कि विशाल सैन्य काफिले में बख्तरबंद हथियार, तोपें समेत कई अन्य वाहन शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि तस्वीरें बता रही हैं कि काफिला एंटोनोव एयरबेस से लेकर प्रिबर्स्क के उत्तर में मौजूद था।

तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा रहा है कि रूस की सेना यूक्रेन पर कई मोर्चों पर हमला करने की तैयारी में है और कीव की तरफ आगे बढ़ रही है। काफिले में सैकड़ों बख्तरबंद गाड़ियां हैं। इसमें कई टैंक हैं। हथियारों से लैस ट्रकों में तबाही का सामान लदा है। ये काफिला कीव से सिर्फ 25 किमी दूर है। यानि तबाही का पूरा सामान इसमें है।

दोनों देशों के बीच बेलारूस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बीच सोमवार को राजधानी कीव में शांति रही लेकिन पूर्व यूक्रेन में धमाकों और गोलीबारी की आवाजें सुनाई दीं। सेना की तादाद के मामले मेमं यूक्रेन रूस से काफी पीछे है लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की जज्बे के साथ लड़ाई लड़ रहे हैं। वह लगातार रूस की सेना से मुकाबला करने की बात कर रहे हैं।

Next Story