दुनिया

Ukraine-Russia Crisis : रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग की घोषणा की, कई शहरों में बम धमाका, जो दखल देगा वो भुगतेगा परिणाम

Janjwar Desk
24 Feb 2022 3:36 AM GMT
Ukraine-Russia Crisis : रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग की घोषणा की, कई शहरों में बम धमाका, जो दखल देगा वो भुगतेगा परिणाम
x

यूक्रेन को जंग में मात देने के लिए खतरनाक योजना पर काम कर रहे हैं पुतिन।

Ukraine-Russia Crisis : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का आदेश दे दिया है। साथ की यूक्रेन की सेना को सरेंडर करने को कहा।

Ukraine-Russia Crisis : यूक्रेन-रूस के बीच जारी विवाद अब युद्ध का रूप धारण कर चुका है। इस विवाद में ताजा अपडेट यह है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( Vladimir Putin ) ने यूक्रेन ( Ukraine ) के खिलाफ सैन्य कार्रवाई ( War against Ukraine ) का आदेश दे दिया है। साथ ही यूक्रेन की सेना से हथियार डालने की अपील की है। न्यूज़ एजेंसी एएफपी के मुताबिक पुतिन ने कहा है कि रूस की यूक्रेन पर कब्जा करने की कोई योजना नहीं है, लेकिन रूस किसी भी बाहरी खतरे का तुरंत जवाब देगा।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की घोषणा करते हुए कहा कि रूसी और यूक्रेनी सेना के बीच संघर्ष "अपरिहार्य" है। पुतिन ने यूक्रेन के सेवा सदस्यों से "अपने हथियार डालने और घर जाने" के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि विशेष सैन्य कार्रवाई "यूक्रेन के विसैन्यीकरण और विमुद्रीकरण के उद्देश्य से शुरू की गई है।रूसी राष्ट्रपति ने कहा है कि हमारे मामले में जो दखल देगा उकस अंजाम बुरा होगा। उन्होंने ​अमंरिका सहित पश्चिम देशों को इससे दूर रहने की सलाह दी है।

व्लादिमिर पुतिन द्वारा युद्ध की घोषणा के बाद से यूक्रेन के कई शहरों में बम धमाकों की आवाज सुनाई देने लगे हैं । बेलगोरोड प्रांत में सीरियल बम विस्फोट की सूचना है। यूक्रेनी शहर कीव और खार्किवो में ब्लास्ट की सूचना है।

यूरोप पर भी हमला कर सकता है रूस

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत की असफल कोशिश की। रूसी राष्ट्रपति ने उनका फोन नहीं उठाया। जेलेंस्की ने कहा कि रूस जल्द ही "यूरोप में एक बड़ा युद्ध" शुरू कर सकता है। वलोडिमिर जेलेंस्की का बयान उस समय आया है जब यूक्रेन को रूसी आक्रमण के खतरों का सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेन सरकार ने रूस के साथ टकराव के कारण पूर्वी यूक्रेन में हवाईअड्डों को आधी रात से सुबह 7 बजे तक बंद कर दिया। इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यूक्रेन के अनुरोध पर एक आपातकालीन बैठक कर रही है।

यूक्रेन में आपातकाल की घोषणा

दूसरी तरफ संकट के बीच यूक्रेन ने बुधवार को देशव्यापी आपातकाल की घोषणा कर दी। यूक्रेन संकट को लेकर फिलहाल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) यूक्रेन पर आपातकालीन सत्र चल रहा है। इस सप्ताह में यह दूसरी बार होगा, जब यूक्रेन पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बैठक हो रही है।

अमेरिका का आरोप

संयुक्त राष्ट्र संघ में अमेरिका ने कहा है कि हम रूस की कार्रवाई का एकता के साथ जवाब देना जारी रखेंगे। हम यहां रूस को रुकने, अपनी सीमा पर लौटने, सैनिकों को वापस बैरक में भेजने की अपील करते हैं। साथ ही रूप अपने राजनयिकों को वार्ता की मेज पर लाएं। हकीकत यह है कि रूस ने यूक्रेन की संप्रभुता का दमन किया है। दूसरी तरफ अमेरिका ने रूस को जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है।

Next Story

विविध