दुनिया

Russia Ukraine War: जंग के बीच रूसी मीडिया का बड़ा दावा, बातचीत के लिए रवाना हुआ यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल

Janjwar Desk
27 Feb 2022 1:11 PM GMT
russia ukraine war
x

(जंग के बीच बातचीत के लिए रवाना रूसी प्रतिनिधिमंडल)

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन में बातचीत के लिए पहल शुरू होने की खबरें आ रही हैं। रूसी मीडिया और राष्ट्रपति पुतिन के एक सहयोगी के हवाले से यह दावा किया जा रहा है...

Russia Ukreaine War : रूस और यूक्रेन में बातचीत के लिए पहल शुरू होने की खबरें आ रही हैं। रूसी मीडिया और राष्ट्रपति पुतिन के एक सहयोगी के हवाले से यह दावा किया जा रहा है। बताया जा रहा कि बेलारूस के गोमेला में ये बातचीत हो सकती है। जिसके बाद युद्ध पर विराम लग सकता है।

इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूस से बेलारूस में बातचीत करने से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा कि उनका देश रूस के साथ शांति वार्ता करने के लिए तैयार है, लेकिन बेलारूस में नहीं, जो मॉस्को की तीन दिन से चल रहे हमले के लिए जमीनी मदद कर रहा है।

राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रविवार को एक वीडिया संदेश में वार्ता के वैकल्पिक स्थानों के तौर पर वारसॉ, ब्रातिस्लावा, इस्तांबुल, बुडापेस्ट या बाकू का नाम लिया। उन्होंने कहा कि अन्य स्थानों पर भी वार्ता हो सकती है लेकिन स्पष्ट किया कि यूक्रेन बेलारूस में वार्ता नहीं करेगा।

क्रेमलिन ने रविवार 27 फरवरी को कहा कि उसका एक प्रतिनिधिमंडल यूक्रेन के अधिकारियों से बातचीत करने के लिए बेलारूस के होमेल शहर पहुंच गया है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल में सैन्य अधिकारी और राजनयिक शामिल हैं। उन्होंने कहा कि रूसी प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए तैयार है और हम यूक्रेन के अधिकारियों का इंतजार कर रहे हैं।

बताया जा रहा कि बेलारूस के राष्ट्रपति ने जेलेंस्की से फोन पर बातचीत की हैष जिसके बाद यह सहमति बनी है। रूस यूक्रेन में सत्ता परिवर्तन करने की बात करेगा। बातचीत में युक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को हटाने का रूस दबाव बना सकता है। कहा यह भी जा रहा कि रूस के राष्ट्रपति जेलेंस्की को राष्ट्रपति पद से हटाने की जिद पर अड़े हैं और यूक्रेन में रूस समर्थित सरकार बनेगी।

Next Story