बिहार चुनाव 2020

बिहार विधान परिषद के शिक्षक और स्नातक क्षेत्रों की मतगणना शुरू, 22 अक्टूबर को हुई थी वोटिंग

Janjwar Desk
12 Nov 2020 6:02 AM GMT
बिहार विधान परिषद के शिक्षक और स्नातक क्षेत्रों की मतगणना शुरू, 22 अक्टूबर को हुई थी वोटिंग
x
पटना में आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गिनती सारण के प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय भवन के प्रथम तल पर बने मतगणना केंद्र में प्रारम्भ हो गई है....

जनज्वार ब्यूरो, पटना। विधानसभा चुनाव के बाद अब आज बिहार विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनावों की मतगणना शुरू हो गई है। शिक्षक और स्नातक क्षेत्रों के लिए बीते 22 अक्टूबर को मतदान संपन्न हुआ था। विभिन्न प्रमंडलीय मुख्यालयों में मतगणना केंद्र बनाए गए है।

पटना में आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गिनती सारण के प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय भवन के प्रथम तल पर बने मतगणना केंद्र में प्रारम्भ हो गई है।

सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में पाँच जिला पश्चिमी चम्पारण , पूर्वी चम्पारण, गोपालगंज, सिवान और सारण जिला के उच्च विद्यालय से लेकर उच्चतम शिक्षण संस्थानों से जुड़े 10371 शिक्षको में से 8900 शिक्षको ने अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग किया था। आज उन मतपत्रों की गिनती शुरू हो गई है।


सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में अगर मुख्य उम्मीदवारों की बात की जाए, तो वर्तमान एमएलसी सीपीआई के केदार पांडेय, पूर्व एमएलसी बीजेपी के चंद्रमा सिंह , निर्दलीय प्रोफेसर रणजीत कुमार सहित 12 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज हो जायेगा।

मतगणना को लेकर सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। मतगणना केंद्र पर जिलाधिकारी सारण , जिलाधिकारी सिवान सहित अन्य वरीय निर्वाचन पदाधिकारी उपस्थित हैं और उनकी देख-रेख में मतों के बंडल बनाने का कार्य जारी है।

उधर पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 14 और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 8 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा। इसमें स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से जेडीयू के नीरज कुमार और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के एमएलसी नवल किशोर यादव प्रमुख उम्मीदवार हैं।

पटना की मतगणना के बारे में बताया गया है कि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक राउंड की काउंटिंग होगी, जबकि स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 11 राउंड की काउंटिंग होगी। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का परिणाम सबसे पहले आने की संभावना है, जबकि स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का परिणाम रात तक आएगा।

पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में कुल 8 प्रत्याशियों के लिए 6000 मतदाताओं ने मतदान किया है, वही, स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 14 प्रत्याशियों के लिए 57 हजार मतदाताओं ने मतदान किया है।

Next Story

विविध

Share it