Top
बिहार चुनाव 2020

जल्द हो सकता है बिहार चुनाव की तारीखों का एलान, केंद्रीय टीम पहुंची पटना

Janjwar Desk
15 Sep 2020 5:09 AM GMT
जल्द हो सकता है बिहार चुनाव की तारीखों का एलान, केंद्रीय टीम पहुंची पटना
x

केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम बिहार के दौरे पर है। photo:social media

टीम राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ भी बैठक करेगी, इसमें राज्य सरकार निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान के लिए अपनी आवश्यकताओं के संबन्ध में भी केंद्रीय आयोग की टीम को अवगत करायेगी....

जनज्वार ब्यूरो, पटनाबिहार चुनावों की तारीख पर जल्द ही अंतिम निर्णय हो सकता है। केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम तैयारियों की समीक्षा के लिए बिहार के दौरे पर आई हुई है। बताया जा रहा है कि टीम समीक्षा कर आवश्यक दिशानिर्देश देगी और अपनी रिपोर्ट केंद्रीय चुनाव आयोग को सौंप सकती है।

टीम ने तिरहुत व पटना के प्रमंडलीय आयुक्त व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया है। टीम गया में मगध प्रमंडल के अधिकारियों एवं भागलपुर में भागलपुर प्रमंडल के अधिकारियों के साथ बैठक कर अब तक की तैयारी की समीक्षा भी करेगी।

टीम राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ भी बैठक करेगी। इसमें राज्य सरकार निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान के लिए अपनी आवश्यकताओं के संबन्ध में भी केंद्रीय आयोग की टीम को अवगत करायेगी।

सूत्रों के अनुसार सितंबर माह के अंतिम सप्ताह यानि २५ सितंबर के बाद कभी भी बिहार चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जा सकती है। इसके साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो जायेगी। सूत्र बताते हैं कि चुनाव कार्यक्रमों को तय करते हुए त्यौहारों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने पहले ही २९ नवंबर से पूर्व विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया संपन्न कराने की घोषणा कर रखी है।

आयोग की टीम ने मुजफ्फरपुर में तिरहुत प्रमंडल के प्रमंडलीय आयुक्त, प्रमंडल के अधीन सभी जिलों के डीएम एवं एसपी के साथ चुनाव तैयारियों को लेकर बैठक की है। इसमें कोविड-१९ को लेकर आयोग से जारी गाइड लाइन के अनुरूप चुनाव की तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। मतदाता सूची, मतदान केंद्रों की सूची एवं वहां उपलब्ध कराये जाने वाली सुविधाओं तथा सुरक्षा प्रबंधों पर भी चर्चा हुई है।

पटना प्रमंडल के प्रमंडलीय आयुक्त एवं इनके अधीन आने वाले जिलों के डीएम व एसपी के संग भी निष्पक्ष व भयरहित वातावरण में मतदान कराने पर चर्चा हुई। अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि आवश्यकता के अनुरूप इवीएम, मतदाता सूची, सुरक्षा प्रबंध किए जाएं।

बताया जा रहा है कि आज मंगलवार को गया एवं भागलपुर में प्रमंडलीय आयुक्त एवं प्रमंडल के अधीन आने वाले जिलों के डीएम व एसपी के संग बैठक होगी। इसके बाद मुख्य सचिव के नेतृत्व में आला अधिकारियों की बैठक होगी।

इन बैठकों में चुनाव को अंतिम रूप देने के लिए विमर्श होगा। बैठक में राज्य सरकार की ओर से मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सामान्य प्रशासन आमिर सुबहानी समेत कई अधिकारियों के भाग लेने की संभावना है।

केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम में भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन एवं चंद्रभूषण कुमार शामिल हैं।

Next Story

विविध

Share it