Top
बिहार चुनाव 2020

बिहार चुनाव : मजदूरों को लाने सरकार के पास नहीं थे पैसे, चुनाव प्रचार के लिए खरीदीं करोड़ों की LED वाली गाड़ियां

Janjwar Desk
18 Oct 2020 10:42 AM GMT
बिहार चुनाव : मजदूरों को लाने सरकार के पास नहीं थे पैसे, चुनाव प्रचार के लिए खरीदीं करोड़ों की LED वाली गाड़ियां
x
भाजपा बिहार विधानसभा में इस बार 'आत्मनिर्भर बिहार' का नारा लेकर मैदान में उतरी है, चुनाव प्रचार के लिए करोड़ों रूपये लागत के हाइटेक रथ तैयार कराए गए है, ताकि उन्हें जनता के बीच ना जाना पड़े और दूर कहीं बैठकर भरमा सकें.....

पटना। भारतीय जनता पार्टी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी कमर कस चुकी है। हाल ही में उन्हें वोट मांगने के लिए जनता के बीच ना जाना पड़े इसकी भी तैयारियां जुटा ली गई हैं। बीजेपी ने करोड़ों रुपये की एलईडी स्क्रीन लगे सैंकड़ों की संख्या में रथ तैयार करवाए हैं।

इस पर एक वरिष्ठ महिला पत्रकार साक्षी जोशी ने भाजपा का एक चुनावी पोस्टर जारी करते हुए वीडियो के माध्यम से भाजपा को अब तक की सबसे निर्लज्ज पार्टी बताया है।

भाजपा बिहार विधानसभा में इस बार 'आत्मनिर्भर बिहार' का नारा लेकर मैदान में उतरी है। यही नहीं विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार के लिए करोड़ों रूपये लागत के हाइटेक रथ तैयार कराए गए है। ताकि उन्हें जनता के बीच ना जाना पड़े और दूर कहीं बैठकर भरमा सकें। इन रथों की तैनाती सभी विधानसभाओं में एक-एक की संख्या में मौजूद रहेगी। इस रथ पर बीजेपी का नया नारा लिखा है 'भाजपा है तैयार, आत्मनिर्भर बिहार।' इस सबके बीच मजेदार बात यह है कि भाजपा ने इन रथों को लाने का हवाला भी 'कोरोना महामारी' से बचाव के लिए करना बताया है।

फिल्मकार व वरिष्ठ पत्रकार विनोद कापड़ी की पत्नी और वरिष्ठ पत्रकार साक्षी जोशी ने अपने एक वीडियो के जरिए भाजपा पर कटाक्ष किया है। दरअसल साक्षी ने भाजपा का एक चुनावी पोस्टर दिखाया है जिसमें लिखा है कि 'भाजपा ने हर एक बिहारी को महामारी और लॉकडाउन संकट में उसके घर पहुँचाया।' न्यूज 24 की पूर्व पत्रकार ने इस पोस्टर के माध्यम से कहा कि 'भाजपा अबतक की सबसे निर्लज्ज पार्टी है।'

फिलहाल बात अगर प्रचार रथ की करें तो उसपर लगे पोस्टर के ऊपरी हिस्से में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सहित राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की तस्वीर है। इसमें लगे पोस्टर के नीचले हिस्से में बिहार बीजेपी के नेताओं को जगह दी गई है। जिसमें प्रेम कुमार, नंदकिशोर यादव, मंगल पांडेय, नित्यानंद राय, संजय जायसवाल और सुशील मोदी की तस्वीर शामिल है। एक छोटे ट्रक को प्रचार रथ का रूप दिया गया है। जिसके एक किनारे बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। उसके सामने खाली जगह छोड़ा गया है।

रथ पर साउंड सिस्टम भी लगाया गया है। रथ को मंच की तरह का रूप दिया गया है। इसी पर खड़े होकर प्रत्याशी अपना-अपना चुनाव प्रचार करेंगे। बीजेपी का कहना है कि कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते इस बार बड़ी सभाएं करना कठिन है। इसे देखते हुए पार्टी ने रथ पर ऐसी व्यवस्था की है कि प्रत्याशी गांव-गांव जाकर सभा भी कर लेंगे और न मंच बनाना पड़ेगा और न लाउड स्पीकर जैसी दूसरी व्यवस्था करनी होगी।

Next Story

विविध

Share it