बिहार चुनाव 2020

भाजपा के बिहार वासियों को मुफ्त कोरोना टीका पर मचा बवाल तो पार्टी ने दी यह सफाई

Janjwar Desk
22 Oct 2020 10:47 AM GMT
भाजपा के बिहार वासियों को मुफ्त कोरोना टीका पर मचा बवाल तो पार्टी ने दी यह सफाई
x
अखिलेश यादव और उमर अब्दुल्ला ने भाजपा के बिहार में मुफ्त कोरोना टीके के ऐलान पर सवाल उठाया है। वहीं, भाजपा ने सफाई दी है कि यह बिहार भाजपा का फैसला है और स्वास्थ्य राज्य का विषय है इसलिए वहां कि सरकार इस पर फैसला लेगी...

जनज्वार। भारतीय जनता पार्टी ने बिहार विधानसभा चुनाव में वादा किया है कि कोरोना वायरस का टीका आने के बाद बिहार के सभी लोगों को इसे मुफ्त में उपलब्ध करवाया जाएगा। पटना में गुरुवार को वरिष्ठ भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए यह बात कही। इसके बाद इस पर कई प्रमुख राजनेता ने तीखी प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि क्या मुफ्त टीके का अधिकार सिर्फ बिहार वासियों को है।



समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री व नेशनल कान्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने इस पर विरोध जताया है।

भाजपा के ऐलान पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, आज देश की सत्ताधारी भाजपा बिहार के अपने घोषणा पत्र में कह रही है कि वो बिहार के लोगों के लिए कोरोना का टीका मुफ्त लगवाएगी। ऐसी घोषणा उत्तरप्रदेश व अन्य राज्यों के लिए क्यों नहीं करी गई। ऐसी अवसरवादी संकीर्ण राजनीति का जवाब उत्तरप्रदेश व देश की जनता आगामी चुनावों में भाजपा को देगी।

एनसी नेता उमर अब्दुल्ला ने इस मामले में ट्विटर पर लिखा कि क्या भाजपा अपने पार्टी फंड से इन टीकों का भुगतान करेगी? यदि इन टीकों का खर्च सरकारी से भुगतान किया जाएगा तो बिहार को मुफ्त टीके कैसे मिल सकते हैं, जबकि देश के बाकी हिस्सों में भुगतान करना पड़ेगा? यह लोकलुभावन वादा गलत है, क्योंकि कोरोना के समय यह भेदभाव करता है।

इस पूरे मामले पर भाजपा आइटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट कर सफाई दी है। अमित मालवीय ने लिखा: भाजपा के घोषणा पत्र कोविड का मुफ्त टीका किया गया है। यह अन्य उन कार्यक्रमों जैसा है जिसके तहत केंद्र राज्यों को मामूली कीमत पर टीके राज्यों को उपलब्ध करवाता है। यह राज्य सरकार को तय करना है कि वह कोरोना का टीका मुफ्त या अन्य तरीके से देगी। स्वास्थ्य राज्य का विषय है, बिहार भाजपा ने इसे मुफ्त देने का फैसला किया है।

बाद में भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने भी यह कहा कि केंद्र सस्ते में वैक्सीन उपलब्ध करवाता है और बिहार में हमारी सरकार इसे मुफ्त उपलब्ध कराएगी।

वहीं, आमलोग भी इस पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं। अभिषेक त्रिपाठी नामक ट्विटर हैंडल से लिखा गया: भाजपा वाले का चुनावी धोखा, तुम मुझे वोट दो हम तुम्हें फ्री कोरोना वैक्सीन देंगे। क्या यह टीका भाजपा वालों का है जहां ये जीतेंगे वहीं पर फ्री टीकाकरण कराएंगे बाकी देशवासियों को इसके लिए रुपये देने होंगे वो भी जीएसटी के साथ।


Next Story

विविध

Share it