बिहार चुनाव 2020

बिहार चुनाव: नामांकन से लेकर प्रचार तक कैसे होगा, आयोग ने जारी किए गाइडलाइन

Janjwar Desk
21 Aug 2020 12:22 PM GMT
बिहार चुनाव: नामांकन से लेकर प्रचार तक कैसे होगा, आयोग ने जारी किए गाइडलाइन
x
बिहार चुनावों को लेकर चुनाव आयोग द्वारा गाइडलाइन जारी कर दिया गया है, नामांकन से लेकर प्रचार तक कैसे होगा, यह गाइडलाइन में बताया गया है, अब कयास लगाया जा रहा है कि चुनाव तय समय पर ही होंगे....

जनज्वार ब्यूरो, पटना। कोरोना संकट के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव क्या तय समय पर ही होंगे। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने गाइडलाइन जारी कर दिया है।

नामांकन से लेकर चुनाव प्रचार और मतदान तक के लिए आयोग ने गाइडलान जारी किया है। सबसे बड़ी बात यह है कि पहली बार उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने को कहा गया है। कहा जा रहा है कि 20 सितंबर तक चुनाव की तारीखों का भी एलान कर दिया जाएगा।

साथ ही उम्मीदवारों को सिक्योरिटी मनी भी ऑनलाइन जमा करनी होगी। चुनाव आयोग ने प्रचार के लिए घर-घर जाकर जनसंपर्क की अनुमति दी है। पांच लोगों के साथ उम्मीदवार घर-घर जाकर जनसंपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा रोड शो और चुनावी रैली के लिए गृह मंत्रालय की गाइडलाइन को फॉलो करना होगा।

डोर टू डोर कैंपेनिंग के लिए उम्मीदवार के साथ ज्यादा से ज्यादा पांच लोग साथ हो सकते हैं। वहीं, चुनाव आयोग ने कहा है कि गृह मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक ही सार्वजनिक सभाएं और रोड शो की अनुमति होगी। चुनाव आयोग ने इलेक्शन के दौरान कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए सावधानियां बरतने की भी बात कही है।

गाइडलाइन में कहा गया है कि फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, ग्लव्स, फेशियल पीपी किट्स का इस्तेमाल चुनाव प्रक्रिया के दौरान किया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन किया जाएगा। चुनाव संबंधी गतिविधियों के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

बताया जा रहा है कि आगे चुनाव की तारीख का ऐलान 20 सितंबर तक कर दिया जाएगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतदान दो से तीन चरण में होगा। साथ ही कोरोना पॉजिटिव लोगों के लिए अलग मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

Next Story

विविध

Share it