बिहार चुनाव 2020

बिहार विधानसभा की 71 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान आज, 1066 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का होगा फैसला

Janjwar Desk
28 Oct 2020 1:30 AM GMT
बिहार विधानसभा की 71 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान आज, 1066 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का होगा फैसला
x
पहले चरण में 1066 प्रत्याशी मैदान में हैं, इसमें से कई हाईप्रोफाइल सीटें इस चरण में हैं और कई बड़े नेता मैदान में हैं, इस कारण यह उनके लिए प्रतिष्ठा का सवाल भी है......

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बुधवार यानि आज 71 विधानसभा क्षेत्रों के करीब 2.14 करोड़ मतदाता 1066 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे। पहले चरहण में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और विपक्षी दलों के महागठबंधन के बीच माना जा रहा है लेकिन कुछ क्षेत्रों में अन्य राजनीतिक दल और निर्दलीय प्रत्याशी मुकाबले को त्रिकोणीय भी बनाने के प्रयास में हैं।

पहले चरण में 2.14 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिसके लिए 31,380 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की जा रही है।

संजय कुमार सिंह ने बताया कि इस चरण में सबसे अधिक गया में 27 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जबकि सबसे कम पांच प्रत्याशी बरबीघा में हैं।

चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक सभी मतदान केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मतदान किया जाएगा। सभी मतदान केंद्रों पर एक हजार मतदाता मतदान में शामिल होंगे। मतदाताओं को मास्क, गमछा या तौलिया से मुंह ढककर मतदान के लिए जाना होगा। केंद्रों पर थर्मल थर्मामीटर से मतदाताओं के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी, उनके हाथों को सेनिटाइज किए जाएंगे और इसके बाद ग्लव्स पहनकर मतदान देना होगा।

पहले चरण में 1066 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें से कई हाईप्रोफाइल सीटें इस चरण में हैं और कई बड़े नेता मैदान में हैं। इस कारण यह उनके लिए प्रतिष्ठा का सवाल भी है।

Next Story

विविध

Share it