Top
बिहार चुनाव 2020

टूट गया एनडीए: नीतीश के नेतृत्व में चुनाव नहीं लड़ेगी लोजपा, जदयू के विरुद्ध उतारेगी कैंडिडेट

Janjwar Desk
4 Oct 2020 12:38 PM GMT
टूट गया एनडीए: नीतीश के नेतृत्व में चुनाव नहीं लड़ेगी लोजपा, जदयू के विरुद्ध उतारेगी कैंडिडेट
x
फैसला रविवार को दिल्ली में हुई पार्टी की संसदीय दल की बैठक में लिया गया है, वैसे 3 अक्टूबर को ही जनज्वार ने यह खबर प्रकाशित की थी कि एनडीए टूट चुकी है और लोजपा जदयू उम्मीदवारों के खिलाफ प्रत्याशी खड़े करेगी,अब इस खबर पर आधिकारिक मुहर लग गई है...

जनज्वार ब्यूरो, पटना। तो आखिरकार लग रहीं क्यासें सही साबित हुईं और बिहार में एनडीए टूट गया। विधानसभा चुनाव के बीच ही एनडीए में दरार पड़ गई है। लोक जनशक्ति पार्टी ने जनता दल यूनाइटेड प्रमुख नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। यह फैसला रविवार को दिल्ली में हुई पार्टी की संसदीय दल की बैठक में लिया गया है। वैसे 3 अक्टूबर को ही जनज्वार ने यह खबर प्रकाशित की थी कि एनडीए टूट चुकी है और लोजपा जदयू उम्मीदवारों के खिलाफ प्रत्याशी खड़े करेगी।अब इस खबर पर आधिकारिक मुहर लग गई है।

नई दिल्ली में पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक में लोजपा ने बिहार विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने का निर्णय लिया है। पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान के नेतृत्व में हुई संसदीय बोर्ड की इस बैठक में फैसला लिया गया कि लोजपा नीतीश कुमार का नेतृत्व मंजूर नहीं कर सकती। वैसे यह भी निर्णय लिया गया है कि भाजपा के साथ भी कुछ सीटों पर लोजपा की फ्रेंडली फाइट होगी। हालांकि पार्टी उन सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी जहां जदयू के प्रत्याशी होंगे।

उल्लेखनीय है कि पिछले एक साल से बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट के माध्यम से उठाए गए मुद्दों पर एलजेपी पीछे हटने को तैयार नहीं है। केंद्रीय संसदीय बोर्ड ने सर्वसहमति से बीजेपी सरकार का प्रस्ताव पारित किया। बिहार में चुनाव के बाद एलजेपी के सभी विधायक बीजेपी के नेतृत्व में सरकार बनाएंगे। बैठक में कहा गया कि बीजेपी-एलजेपी में कटुता नहीं है। जेडीयू और एलजेपी में वैचारिक मतभेद है।

उल्लेखनीय है कि बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 28 अक्तूबर को मतदान होना है और उसके लिए नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। राजद नेतृत्व वाले महागठबंधन ने सीटों के बंटवारे का एलान कर दिया है, लेकिन एनडीए में अभी सीट शेयरिंग का मामला खटाई में है।

हालांकि एनडीए सूत्रों का कहना है कि भाजपा और जदयू आधी-आधी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। लोक जनशक्ति पार्टी को इससे बाहर रखा गया है। सूत्र बताते हैं कि विधानसभा की 243 सीट में जदयू और भाजपा 119 -119 सीट पर अपने प्रत्याशी उतारेंगे। और शेष सीटों को जीतनराम मांझी की 'हम' के लिए छोड़ा गया है।

Next Story

विविध

Share it