अंधविश्वास

Andhvishwash News : अंधविश्वास के कारण गई 5 लोगों की जान, जानें क्या है पूरा मामला

Janjwar Desk
17 Sep 2022 9:53 AM GMT
Andhvishwash News : अंधविश्वास के कारण गई 5 लोगों की जान, जानें क्या है पूरा मामला
x
Andhvishwash News : प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय के बड़ीलांक गांव में एक महिला को जहरीले जीव ने काट लिया, जिसके बाद उस महिला के इलाज में देरी होने कारण उसकी मौत हो गई...

Andhvishwash News : प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय से हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय के बड़ीलांक गांव में एक महिला को जहरीले जीव ने काट लिया, जिसके बाद उस महिला के इलाज में देरी होने कारण उसकी मौत हो गई। सूचना के बाद देवगढ़ थाना पुलिस जिला अस्पताल पहुंची परिजनों की रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर शव का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया। बड़ीलांक गांव के सरपंच प्रतिनिधि जगदीश मीणा ने बताया कि गांव की एक 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला जीवली पत्नी देव मीणा बुधवार दोपहर को अपने खेत पर काम कर रही थी। इस दौरान किसी जहरीले जीव ने उसे काट लिया। तबीयत बिगड़ने के बाद परिजनों ने प्राथमिक उपचार किया और गांव में झाड़-फूंक कराने के लिए ले गए, लेकिन देर शाम को उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ी गई, जिसके बाद रात में महिला की अस्पताल में उपचार के दौरान जान चली गई। सूचना के बाद देवगढ़ थाना पुलिस जिला अस्पताल पहुंची और परिजनों की रिपोर्ट पर मामला दर्ज करके शव का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया।

पहले भी देखे गए हैं ऐसे मामले

जिला मुख्यालय का यह कोई पहला मामला नहीं है यहां ऐसे मामले और भी देखे गए हैं। लगातार 3 महीने में यह पांचवीं घटना है, जिसमें इलाज में देरी होने के कारण महिला की मौत हो गई है, प्रतापगढ़ एक आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है, जिसकी वजह से यहां के लोगों में अंधविश्वास ज्यादा है, जहरीले जानवर के काटने पर आदिवासी लोग डॉक्टर्स या प्राथमिक इलाज करने के बजाय झाड़-फूंक कराने के लिए आसपास के गांव में बैठे तांत्रिकों के पास चले जाते हैं। ग्रामीणों के अनुसार बाबा के झाड़ फूंक का असर थोड़ी देर के लिए होता है, लेकिन फिर बाद में मरीज की तबियत बिगड़ जाती है और उसकी मौत हो जाती।andhvishwash

  • 8 जुलाई को रठांजना क्षेत्र में घर में सो रहे नानाराम को जहरीले सांप ने काट लिया। परिजनों ने झाड़-फूंक में समय व्यर्थ कर दिया जिसके कारण इलाज में हुई देरी की वजह से उसकी मौत हो गई।
  • 25 अगस्त को अरनोद क्षेत्र के पीपरोली गांव में ईश्वर नाम के युवक को सांप ने काट लिया परिजन झाड़-फूंक करवाते रहे। इलाज में हुई देरी के कारण उसकी मौत हो गई।
  • 2 सितंबर को प्रतापगढ़ कोतवाली क्षेत्र में सोयाबीन खेत में काम कर रही सुगन को जहरीले जीव ने काट लिया परिवार वाले झाड़-फूंक करवाते रहे। इलाज में देरी हो गई और उसकी मौत हो गई।
  • 3 सितंबर को धोलापानी क्षेत्र में खेत में काम कर रही सलमा को जहरीले सांप ने काट लिया झाड़-फूंक में समय निकला इलाज में देरी हुई जिसके चलते उसकी मौत हो गई।
  • 14 सितंबर देवगढ़ थाना क्षेत्र में जीवनी देवी अपने खेत में काम कर रही थी तभी जहरीले जीव ने कांटा परिजन झाड़ फूंक करवाते रहे तबीयत बिगड़ी तो अस्पताल लेकर पहुंचे, लेकिन इलाज में देरी के कारण उसकी मौत हो गई।
Next Story