Begin typing your search above and press return to search.
अंधविश्वास

Jabalpur News: अंधविश्वास के चक्कर में मर्डर, पुलिस ने सुलझाई 3 लोगों की हत्या मामले की गुत्थी, नाबालिग समेत 4 आरोपी गिरफ्तार

Janjwar Desk
23 Aug 2022 5:02 AM GMT
Jharkhand Crime News : तांत्रिक ने लगाया 3 महिलाओं पर डायन होने का आरोप, ग्रामीणों ने की 2 की हत्या, तीसरी लापता
x

Jharkhand Crime News : तांत्रिक ने लगाया 3 महिलाओं पर डायन होने का आरोप, ग्रामीणों ने की 2 की हत्या, तीसरी लापता

Jabalpur News: ग्वारीघाट में प्रतीम रैकवार 58 वर्ष एवं कुंडम में हुई किशोरी लाल यादव 65 वर्ष की अंधी हत्या जैसी वारदातें सामने आई। दोनों ही घटनाओं का कारण अंधविश्वास था। प्रतिम और किशोरी लाल दोनों ही झाड़-फूंक करते थे...

Jabalpur News: आज हमारा देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। चाहे वह विज्ञान हो या स्वास्थ्य सेवाएं हमारे देश में स्वास्थ्य सेवाएं दिन प्रतिदिन बेहतर होती जा रही हैं। परंतु आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जो अंधविश्वास के चलते स्वयं की दुर्गति तो करते ही हैं उसके साथ-साथ दूसरों को भी ले डूबते हैं। ऐसी अंधविश्वास से जुड़ी हुई एक घटना का खुलासा पुलिस ने किया जहां ग्वारीघाट में प्रतीम रैकवार 58 वर्ष एवं कुंडम में हुई किशोरी लाल यादव 65 वर्ष की अंधी हत्या जैसी वारदातें सामने आई। दोनों ही घटनाओं का कारण अंधविश्वास था। प्रतिम और किशोरी लाल दोनों ही झाड़-फूंक करते थे।

पालतू कुत्ते को घुमाने निकले

दुर्गा नगर भटोली ग्वारीघाट निवासी प्रतिम रैकवार की 20 अगस्त को धारदार हथियार से हमला करके हत्या कर दी गई। प्रतिमा सुबह 10 बजे मोपेड से अपने पालतू कुत्ते को घुमाने के लिए घर से निकले थे। करीब आधे घंटे बाद उनका खून से लथपथ शव विसर्जन कुंड के समीप मिला था। उनके पेट छाती दोनों हाथ और गले पर धारदार हथियार से हमला करने के निशान थे। एसपी बहुगुणा, ग्वारीघाट थाना प्रभारी भूमेश्वरी चौहान, एफएसएल अधिकारी डा. नीता जैन व फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट ने घटनास्थल का जायजा लिया था। मौके पर खून फैला था जहां प्रीतम का चश्मा, मोपेड एमपी 20 एस एम 8223 व चप्पलें पड़ी थीं।

पत्नी छोड़ कर गई और माँ को लगा लखवा

कुत्ते को घुमाने के लिए निकले प्रीतम रैकवार की हत्या उसके ही पड़ोसी धर्मेंद्र ने की थी। 7 साल पहले आरोपी की पत्नी अपने बच्चे के साथ उसे छोड़कर चली गई थी। तभी से धर्मेंद्र के मन में यह बात बैठ गई थी कि यह सब प्रीतम के तंत्र-मंत्र के कारण हुआ है। हाल ही में धर्मेंद्र की मां को लकवा लग गया जिसके बाद उसने प्रीतम की हत्या करने की ठान ली थी। शनिवार की सुबह धर्मेंद्र बका लेकर भटौली कुंड पहुंचा जहां रोज की तरह प्रीतम अपने कुत्ते को घुमा रहा था। वहां आरोपी ने प्रीतम पर बके से ताबड़तोड़ हमला किया और फिर अपनी बहन के यहां गाड़ाघाट जाकर छिप गया था। प्रारंभिक पूछताछ में पुलिस को मृतक के साले ने यह बताया था कि पड़ोसी धर्मेंद्र ने उससे यह कहा था कि उसका जीजा चंद दिनों का मेहमान है इसी बात पर पुलिस को संदेह हुआ और जब आरोपी को पकड़कर पूछताछ की गई तो उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया।

झाड़-फूंक के बाद पत्नी के झड़ने लगे बाल

कुंडम के ग्राम सहदरा में मिडिल स्कूल के पास सड़क के किनारे किशोरी लाल यादव निवासी ग्राम डाला खापा थाना निवास जिला मंडला का रक्तरंजित शव 19 अगस्त को पुलिस को मिला। यह घटना भी अंधविश्वास से जुड़ी हुई है। जहां 40 वर्षीय कुंजाम को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ की तो पता चला कि किशोरी लाल यादव जिसकी उसने बेरहमी से हत्या की थी वह झाड़-फूंक करता था। 2 साल पहले उसने रमेश कुंजाम की पत्नी कि घर जाकर झाड़-फूंक की थी। जिसके बाद रमेश की पत्नी के बाल झड़ने लगे थे। पत्नी की हालत से रमेश नाराज था करीब 1 साल पूर्व उसने किशोरीलाल को धमकी दी थी वह पत्नी को ठीक कर दें, ताकि उसके बाल झड़ना बंद हो जाए। दोनों में कहासुनी हो गई थी। 19 अगस्त को किशोरीलाल झाड़-फूंक करने के लिए सहदरा गांव जा रहा था। रमेश ने उसे रास्ते में देखा और पीछा करते हुए घटनास्थल पर रोक लिया।

पत्नी के बाल झड़ने को लेकर विवाद करने लगा किशोरी लाल के पास एक डंडा रखा था। रमेश ने डंडा छीन कर उस पर हमला कर दिया डंडे से बेरहमी से मारपीट करने के बाद वह उसे वहीं छोड़कर चला गया। उसने डंडे को जंगल में फेंक दिया था। मारपीट के कारण किशोरी लाल की मौत हो गई थी। हत्या के आरोपी रमेश कुंजाम को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और हमले में इस्तेमाल हुआ डंडा पुलिस के कब्जे में है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध